Latest News
Home > Archived > भारत-यूसए उठाएंगे आतंकवाद के खिलाफ साझा कदम

भारत-यूसए उठाएंगे आतंकवाद के खिलाफ साझा कदम

भारत-यूसए उठाएंगे आतंकवाद के खिलाफ साझा कदम
X

नई दिल्ली। अमेरिका-भारत ने संयुक्त रूप से आज कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दोनों देश मिलकर आतंकवाद को समाप्त करने में अहम योगदान देंगे। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को यहां साऊथ ब्लॉक में प्रतिनिधिमंडल स्तर वार्ता होने के बाद यह संयुक्त बयान जारी किया। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अमेरिका के रक्षा मंत्री के साथ हमारे पड़ोस के हालात और और सीमा बार्डर आतंकवाद के मुद्दे पर गंभीरता से चर्चा हुई। वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस ने कहा कि भारत-अमेरिका दोनों देशों ने आतंकवाद की वजह से बहुत कुछ खोया है। इसलिए हम आतंकवाद के समूल नाश के लिए भारत के साथ कार्य करने का इरादा रखते हैं।

प्रतिनिधिमंडल वार्ता से पूर्व अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस ने इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि अर्पित की। अमेरिकी रक्षा मंत्री को साऊथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अमेरिकी रक्षा मंत्री के भारत दौरे में निगरानी और खुफिया सूचना इकट्ठा करने में मुस्तैद 22 अमेरिकी गार्डियन ड्रोन के खरीदी सौदे पर मुहर लग सकती है। भारत का प्रयास है कि अमेरिकी रक्षा मंत्री के दौरे में एफ-16 लड़ाकू विमान को लेकर समझौता हो जाए।

वहीं उम्मीद की जा रही है कि नई संस्थागत व्यवस्थाओं को भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी के दर्जे तक ले जा सकते है। मैटिस और सीतारमण अमेरिका की नई अफगान नीति और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता के बीच क्षेत्रों के घटनाक्रमों पर चर्चा कर सकते हैं।

Updated : 2017-09-26T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top