Top
Home > Archived > अमेरिका में एच-1 बी वीजा की प्रीमियम प्रोसेसिंग फिर से शुरू

अमेरिका में एच-1 बी वीजा की प्रीमियम प्रोसेसिंग फिर से शुरू

अमेरिका में एच-1 बी वीजा की प्रीमियम प्रोसेसिंग फिर से शुरू

वाशिंगटन। अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा ( यूएस सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज) ने सोमवार को एच-1 बी वीजा की त्वरित प्रक्रिया (प्रीमियम प्रोसेसिंग) फिर से शुरू कर दी है। यह प्रक्रिया सभी श्रेणी में की जाएगी। इस प्रक्रिया के अन्तर्गत आए अवेदन को 15 दिन के अन्दर निपटा दिया जाता है। अगर किसी वजह से ऐसा नहीं हो पाता है, तो 15 दिन के बाद इसके लिए भरी गई फीस लौटा दी जाती है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा की ओर से जारी बयान के अनुसार वित्त वर्ष 2018 के लिए एच-1 बी वीजा याचिकाओं की त्वरित प्रक्रिया शुरू करने के साथ-साथ इस वर्ष के लिए आवेदनों की सीमा 65 हजार वीजा की रखी गई है। त्वरित प्रक्रिया (प्रीमियम प्रोसेसिंग) का काम वार्षिक तौर पर 20,000 अन्य याचिकाओं के लिए भी शुरू किया गया है।

बयान में यह भी साफ किया गया है कि यह अतिरिक्त सेवा सिर्फ लंबित याचिकाओं के लिए है। इसमें वो याचिकाएं शामिल नहीं होती, जो हाल ही में भरी गई हों। एच-1 बी वीजा भारतीयों के बीच काफी लोकप्रिय है। सिर्फ भारतीय प्रोफेशनल्स ही नहीं, बल्कि यूएस में काम कर रही भारतीय कंपनियां भी इसका काफी इस्तेमाल करती हैं। इसका फायदा उन भारतीयों को मिलेगा, जिन्होंने इस के तहत दिया हो।

Updated : 2017-09-19T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top