Top
Home > Archived > दीपावली पर इस बार सस्ते मिलेंगे पटाखे

दीपावली पर इस बार सस्ते मिलेंगे पटाखे

दीपावली पर इस बार सस्ते मिलेंगे पटाखे
X

211 दुकानदारों को मिलेगा लाइसेंस


ग्वालियर/स्वदेश डिजिटल। पितृपक्ष के बाद त्यौहारी सीजन शुरू होने जा रहा है। बाजार में जबरदस्त बूम भी आने वाला है। दीपावली का महापर्व 19 अक्टूबर को है। दीपावली के पर्व पर आतिशबाजी का विशेष महत्व होता है, लेकिन इस बार सभी के लिए खुशखबरी यह भी है कि जीएसटी के कारण पटाखों पर लगने वाला कर कुछ हद तक कम हो गया है। इस वजह से दीपावली के महापर्व पर लोगों को पटाखें 15 से 20 प्रतिशत तक सस्ते मिलेंगे।

इस बार लगेंगी 211 दुकानें

आतिशबाजी की बिक्री हेतु ग्वालियर व्यापार मेले में आतिशबाजी की दुकानें लगाई जाना है। इस संबंध में कलेक्ट्रेट कार्यालय में एक बैठक का आयोजन बुधवार को किया गया। आतिशबाजी की दुकान लगाने के इच्छुक दुकानदार 14 से 25 सितम्बर तक कलेक्ट्रेट कार्यालय में अपने आवेदन जमा कर सकेंगे। तीन अक्टूबर को दुकानदारों की सूची चस्पा की जाएगी। सात अक्टूबर को लॉटरी के माध्यम से 211 लायसेंसी दुकानों का वितरण होगा।

नहीं बिकेंगे इस बार चायनीज पटाखे

दीपावली के पर्व पर चायनीज पटाखों की बिक्री हमेशा ही बढ़ जाती है जिससे भारतीय बाजार पिट जाते हैं, लेकिन इस बार आतिशबाजी फुटकर विक्रेता संघ ने निर्णय लिया है कि वह चायनीज पटाखों की बिक्री कतई नहीं करेंगे। बाजार में इस बार देशी पटाखे ही बेचे जाएंगे।

इनका कहना है

‘जीएसटी की वजह से दीपावली के पर्व पर पटाखे 15 से 20 प्रतिशत तक सस्ते मिलेंगे। इस बार चायनीज पटाखों की बिक्री भी नहीं की जाएगी। आतिशबाजी की बिक्री हेतु 211 दुकानें भी लगाई जाएंगी।’

हरीश दीवान
सचिव, आतिशबाजी फुटकर विक्रेता संघ

Updated : 2017-09-14T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top