Home > Archived > रसोई गैस सिलेंडर के दामों में हुई भारी वृद्धि

रसोई गैस सिलेंडर के दामों में हुई भारी वृद्धि

रसोई गैस सिलेंडर के दामों में हुई भारी वृद्धि
X

नई दिल्ली। तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को रसोई गैस सिलेंडर के दामों में भारी वृद्धि की घोषणा की है। सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर में आठ रुपये जबकि गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर में 74 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। नई दरें शुक्रवार से लागू हो गईं।

हम आपको बता दें कि देश की अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल के अनुसार, राजधानी दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर अब 487.18 रुपये का मिलेगा। इससे पहले यह 479.77 रुपये का था। सरकार ने रसोई गैस पर सब्सिडी खत्म करने के लिए पहले दो रुपये प्रति माह बढ़ाने को कहा था। बाद में चालू वित्त वर्ष के अंत तक रसोई गैस पर सब्सिडी खत्म करने के लिए इसे हर महीने चार रुपये बढ़ाने का आदेश दे दिया। गत 01 जुलाई को सब्सिडी वाले रसोई गैस पर पिछले छह साल में सबसे अधिक 32 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई थी। ऐसा नई कर व्यवस्था वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद हुआ था।

गौरतलब है कि नई दरों के अनुसार, दिल्ली में गैर सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 597.50 रुपये का मिलेगा, जबकि पहले इसकी कीमत 524 रुपये थी। अभी सरकार एक वित्त वर्ष में सब्सिडी दरों पर उपभोक्ता को 14.2 किलोग्राम वाले 12 सिलेंडर उपलब्ध कराती है। राजधानी में सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतें चालू वित्त वर्ष में 46.28 रुपये बढ़ चुकी हैं। 01 अप्रैल 2017 को सब्सिडी वाला सिलेंडर 440.90 रुपये का था। इसके विपरीत गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम चालू वित्त वर्ष के पहले पांच माह में 125.50 रुपये कम हुआ है। वित्त वर्ष की शुरुआत में यह 723 रुपये का था।

Updated : 1 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top