Home > Archived > यूसए के गुआम द्वीप पर हमले की फिराक में उत्तर कोरिया

यूसए के गुआम द्वीप पर हमले की फिराक में उत्तर कोरिया

यूसए के गुआम द्वीप पर हमले की फिराक में उत्तर कोरिया
X

प्योंगयांग। अमेरिकी चेतावनी से बौखलाकर उत्तर कोरिया ने अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र में गुआम द्वीप पर हमले के संकेत दिए हैं। यह द्वीपअमेरिकी बमवर्षक विमानों के ठिकाने हैं। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

उत्तर कोरिया के समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार, गुआम द्वीप पर मध्यम से लेकर लंबी दूरी के मिसाइल हमले के बारे में विचार किया जा रहा है। समाचार एजेंसी ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की धमकी के कुछ ही घंटों बाद यह सैन्य बयान जारी किया है। डीपीआरके का यह बयान दोनों देशों के बीच खतरनाक तनाव को ही दर्शाता है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर और आर्थिक पाबंदी लगाई थी। दूसरी तरफ़ उत्तर कोरिया का कहना है कि यह उसकी संप्रभुता का हिंसक उल्लंघन है और इसके लिए अमरीका को कीमत चुकानी होगी। समाचार एजेंसी केसीएनए ने कहा है कि गुआम पर हमले की तैयारी का मुआयना किया गया है और इस द्वीप पर चारों तरफ़ से हमले की तैयारी है। इसमें उत्तर कोरिया में ही बनी मिसाइल ह्वॉसोंग-12 का इस्तेमाल किया जा सकता है। उत्तर कोरिया के इस आक्रामक बयान से स्थिति और बिगड़ गई है। इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने उत्तर कोरिया को धमकी देते हुए कहा था कि वह अमरीका को चेताना बंद करे नहीं तो उसे ऐसे हमले का सामना करना पड़ेगा जिसे दुनिया ने कभी नहीं देखा होगा। हालांकि अमरीकी सीनेटर जॉन मैकेन ने ट्रंप की चेतावनी पर संदेह जताया है. उन्होंने कहा कि वह इस मामले में आश्वस्त नहीं हैं कि ट्रंप ऐसा करने के लिए तैयार हैं।

Updated : 9 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top