Home > Archived > यूसए की नॉर्थ कोरिया पर जीत, यूएन ने लगए कड़े प्रतिबंध

यूसए की नॉर्थ कोरिया पर जीत, यूएन ने लगए कड़े प्रतिबंध

यूसए की नॉर्थ कोरिया पर जीत, यूएन ने लगए कड़े प्रतिबंध
X

संयुक्त राष्ट्र। उत्तर कोरिया के खिलाफ संयुक्त राष्ट सुरक्षा परिषद ने प्रतिबंध और कड़े करने के संबंध में अमेरिका द्वारा तैयार प्रस्ताव पारित कर दिया है। आपको बता दें कि उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका ने कडे प्रतिबंध लगाए जाने की पिछले कई दिनों मांग कर रहा है। उत्तर कोरिया द्वारा लगातार मिसाइल परीक्षणों के बाद कोरियाई प्रांत में गहराते गतिरोध को ध्यान में रखते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर कडे निर्यात प्रतिबंध लगा दिए है। उत्तर कोरिया निर्यात आधारित अर्थव्यवस्था है और इस फैसले से उसके राजस्व को बड़ी क्षति होगी।

बता दें कि ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद उत्तर कोरिया के खिलाफ उठाया गया यह पहला बड़ा कदम है। अमेरिका का यह प्रस्ताव उत्तर कोरिया के सहयोगी चीन के लिए भी बड़ा झटका है। चीन उत्तर कोरिया का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। अमेरिकी प्रस्ताव में नकदी पर निर्भर उत्तर कोरिया से मछलियों और सीफूड के साथ-साथ कोयला,लौह अयस्क के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया गया है।

गौरतलब है कि यूएन के इस प्रस्ताव को अगर सभी देश लागू कर देते हैं तो इससे उत्तर कोरिया को हर साल निर्यात से होने वाली तीन अरब डॉलर की कमाई में एक तिहाई आय कम हो जाएगी। अमेरिका और चीन के बीच करीब एक महीने तक चली बातचीत के बाद उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव का मसौदा तैयार हुआ है।

Updated : 6 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top