Latest News
Home > Archived > भाजपा ने तोडा 65 साल पुराना कीर्तिमान

भाजपा ने तोडा 65 साल पुराना कीर्तिमान

भाजपा ने तोडा 65 साल पुराना कीर्तिमान
X


नई दिल्ली। बीजेपी ने राज्यसभा में कांग्रेस को पछाडते हुए 65 साल पुराना रिकॉर्ड तोड दिया है। अब बीजेपी राज्यसभा में सबसे बडी पार्टी बन गई है।

ज्ञातव्य है कि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद यह पहला मौका है कि राज्यसभा में बीजेपी के सबसे ज्यादा सांसद हैं। मध्यप्रदेश के सम्पतिया उइके के राज्यसभा सदस्यता ग्रहण करते ही बीजेपी राज्यसभा की सबसे बडी पार्टी बन गई। ज्ञातव्य है कि उइके का चुनाव निर्विरोध हुआ। गौरतलब है कि उइके दिवंगत सांसद और पूर्व मंत्री अनिल माधवे के स्थान पर राज्यसभा में पहुंचे हैं। अनिल माधव दवे का निधन इसी वर्ष मई माह में हो गया था।

अनिल माधव दवे के निधन के बाद राज्यसभा में उनकी सीट खाली थी। ज्ञातव्य है कि राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं और बीजेपी के पास 58 राज्यसभा सदस्य हैं। ऐसे में बीजेपी राज्यसभा की सबसे बडी पार्टी बन गई लेकिन बहुमत में अभी भी पीछे है। वहीं लोकसभा में तो बीजेपी पहले से ही बडी पार्टी बनी हुई है। ज्ञातव्य है कि बीजेपी के पास लोकसभा में 281 सांसद है।

वहीं कांग्रेस के पास 45 सांसद हैं। तीसरे और चौथे नंबर पर तमिलनाडु की दो पार्टियां एआईएडीएमके और डीएमके है। ज्ञातव्य है कि इसी माह राज्यसभा की 9 सीटों के लिए चुनाव भी होने हैं। इनमें से 6 सीट पश्चिम बंगाल से हैं और तीन सीट गुजरात से है। ऐसे में माना जा रहा है कि गुजरात की दो सीटों पर बीजेपी की जीत पक्की है जबकि एक सीट पर कांग्रेस से टक्कर है।

Updated : 2017-08-04T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top