Top
Home > Archived > अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक पर लगाई मुहर

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक पर लगाई मुहर

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक पर लगाई मुहर

वशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने नहीं चाहते हुए भी बुधवार को रूस के ख़िलाफ़ नए प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। लेकिन रूस ने अमरिका के इस कदम को रूस के खिलाफ आर्थिक युद्ध करार दिया है। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

उल्लेखनीय है कि इस विधेयक को सीनेट की मंज़ूरी पहले ही मिल चुकी है। विधेयक में ईरान और उत्तर कोरिया पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। इतना ही नहीं नए कानून के तहत राष्ट्रपति ट्रंप की उन शक्तियों को भी सीमित कर दिया गया है जिनसे वह रूस पर लगे प्रतिबंधों को खुद वापस ले सकते थे।

इस कानून का उद्देश्य बीते साल हुए अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में कथित दखलअंदाज़ी और सीरिया और यूक्रेन में आक्रामकता के लिए रूस को दंडित करना है।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, रूस ने प्रतिबंधों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। प्रधानमंत्री दिमित्रि मेदवेदेव ने कहा है कि इसका सीधा मतलब है कि अमरीका ने रूस के ख़िलाफ़ पूरी तरह से व्यापारिक जंग का ऐलान कर दिया है।

उधर, ईरान ने कहा है कि नए प्रतिबंधों से परमाणु समझौते का उल्लंघन हुआ है और वह इसका उचित और सही तरीके से जवाब देगा।

रूस अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों में किसी भी तरह की दखलअंदाज़ी से इन्कार करता रहा है और राष्ट्रपति ट्रंप ने भी उन आरोपों को ख़ारिज़ किया है जिनमें कहा गया है कि उनके प्रचार प्रबंधकों ने हिलेरी क्लिंटन के ख़िलाफ़ जीत हासिल करने के लिए रूस की मदद ली।

पिछले हफ्ते अमरीकी प्रतिबंधों की जवाबी कार्रवाई में रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने 755 अमरिकी राजनयिकों को रूस छोड़ने को कहा था। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह फिलहाल दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार के आसार नहीं देख रहे हैं।

Updated : 2017-08-03T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top