Home > Archived > फलों से भी महंगा हुआ टमाटर

फलों से भी महंगा हुआ टमाटर

फलों से भी महंगा हुआ टमाटर
X

-पांच रुपए वाली प्याज भी हुई 30 रुपए किलो
ग्वालियर। वक्त कब किसका बदल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। आज से महज कुछ समय पहले जो टमाटर मात्र 5 से 10 रुपए किलो बिकता था वहीं आज मण्डी में 100 और कॉलोनियों में 120 रुपए किलो हो गया है। वहीं दो से पांच रुपए किलो बिकने वाली प्याज भी अब 30 रुपए किलो तक पहुंच गई है। बात यहीं पर खत्म नहीं होती सर्दियों में तो टमाटर के भाव इतने गिर गए थे कि किसान टमाटरों को मण्डियों में लाकर बेचने की अपेक्षा खेतों और सड़कों पर फेंकने को मजबूर हो गए थे। मगर आज स्थिति विपरीत हो गई है, टमाटर इतना महंगा हो गया है कि इसे खरीदना हर किसी के लिए संभव नहीं है। एक से दो किलो टमाटर खरीदने वाले लोग आज दो सौ ग्राम टमाटर खरीदकर अपना काम चला रहे हैं। वर्तमान में टमाटर फल और दालों दोनो से महंगा बिक रहा है। टमाटर के महंगा होने से यह किसानों के लिए लाभ की सब्जी बन गई है और किसान इसे बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। ऐसी ही हालत अब प्याज की हो गई है। किसान अब फेंक नहीं स्टोर कर रहे हैं।

सब्जी कारोबारियों से मिली जानकारी के अनुसार बरसात के दिनों में टमाटर की खेती कम हो जाती है। इस समय खेतों में पानी भरने, बारिश से फूल गिरने और बरसात के मौसम में रास्ते में जाम आदि लगने के कारण टमाटर की आवक बहुत कम हो गई है। बाजार में टमाटर बहुत कम आ रहा है जिससे किसान इसे मन माफिक दाम पर बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। सब्जी कारोबारियों ने बताया कि बाजार में जब तक देशी टमाटर की आवक शुरू नहीं हो जाती है तब तक टमाटर महंगे दामों पर ही बिकता रहेगा।

प्याज हुई 30 रुपए किलो:-

बरसात के इन दिनों में प्याज भी महंगी हो गई है। बाजार में दो से पांच रुपए किलो बिकने वाली प्याज आज तीस रुपए किलो के स्तर पर पहुंच गई है। सब्जी कारोबारियों के अनुसार प्याज के दामों में अभी और भी तेजी आ सकती है।

इनका कहना है

‘आवक कम होने के कारण सब्जियों में टमाटर सबसे अधिक महंगा बिक रहा है। फिलहाल इसके दाम कम नहीं होने वाले हैं। ग्राहकों को सब्जियां दीपावली के बाद ही सस्ती खाने को मिलेंगी। रही बात प्याज की तो वह सस्ती नहीं होने वाली।’

इस्माइल राइन
सब्जी विक्रेता
नया बाजार

दाल और सेब से भी महंगा है टमाटर

टमाटर का वक्त ऐसा बदला कि वह फल और दालों से भी महंगा हो गया है। आज से कुछ समय पहले जो टमाटर मात्र पांच से दस रुपए किलो बिकता था वह आज बड़ी मण्डियों में 90 से 100 और कॉलोनियों में 110 से 120 रुपए किलो के भाव से बिक रहा है। जबकि बाजार में लगभग सभी दालें 60 से 90 रुपए किलो के अंदर हैं। वहीं बाजार में देशी सेब 80 से 100 रुपए, आम 80 रुपए, मोसम्बी 30 रुपए, अनार 60 रुपए, आलू बुखारा 90 रुपए और केले 30 रुपए दर्जन में मिल रहे हैं। यह सभी फल टमाटर से सस्ते हैं।
यह हैं महंगी सब्जियां

बाजार में महंगी सब्जियों के अंतर्गत धनियां 150 से 200 रुपए, हरी मिर्च 80 रुपए , गोभी 80 रुपए, शिमला मिर्च 100 रुपए, खीरा 60 रुपए, आलू 15 से 20 रुपए, ककोरा 160 रुपए किलो के भाव से बिक रहा है।

Updated : 2 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top