Top
Home > Archived > अमेरिका नॉर्थ कोरिया का दुश्मन नहीं !

अमेरिका नॉर्थ कोरिया का दुश्मन नहीं !

अमेरिका नॉर्थ कोरिया का दुश्मन नहीं !

वाशिंगटन। मिसाइल कार्यक्रम को लेकर चल रही तनातनी के बीच अमेरिका ने उत्तर कोरिया के प्रति थोड़ा नरम और थोड़ा गरम रुख अपनाते हुए कहा है कि वह उत्तर कोरिया में सत्ता परिवर्तन का इरादा नहीं रखता है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने मंगलवार को कहा कि उनका देश उत्तर कोरिया के साथ बातचीत करना चाहता है। उन्होंने आगे कहा, "हम आपके (उत्तर कोरिया) दुश्मन नहीं हैं।"

इस बीच, ठीक इसके विपरीत एक वरिष्ठ रिपब्लिकन सांसद ने कहा कि राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के साथ जंग को एक विकल्प के रूप में देख रहे हैं। इससे लगता है कि अमरीका की कोरियाई नीति पर अब भी बरकरार है।

रिपब्लिकन सांसद लिंडसे ग्राहम ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने उन्हें बताया है कि अगर उत्तर कोरिया अपने मिसाइल कार्यक्रम पर यूं ही आगे बढ़ता रहा तो दोनों देशों (अमरीका और उत्तर कोरिया) के बीच जंग छिड़ सकती है।

टीवी चैनल एनबीसी को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, "उन्होंने मुझसे ऐसा कहा था. मैं उन पर यकीन करता हूं। "

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, "हम सत्ता में बदलाव नहीं चाहते हैं। हम नहीं चाहते हैं कि वहां मौजूदा सरकार का तख्ता पलट हो, हम वहां अपनी सेना को भेजने का कोई बहाना नहीं चाहते हैं।"

उन्होंने यह भी कहा, "हम आपके दुश्मन नहीं हैं, हम आपके लिए ख़तरा नहीं हैं, लेकिन आप अभूतपूर्व तरीके से हमारे लिए ख़तरा दिख रहे हैं और हमें इस पर कार्रवाई करनी होगी।"

संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। उत्तर कोरिया ने पिछले हफ़्ते शुक्रवार को अंतर महाद्वीपीय मिसाइल का परीक्षण किया था। इस मिसाइल समेत उत्तर कोरिया इस साल अब तक 14 मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है।

Updated : 2017-08-02T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top