Home > Archived > यूसए ने हिजबुल मुजाहिदीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन किया घोषित

यूसए ने हिजबुल मुजाहिदीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन किया घोषित

यूसए ने हिजबुल मुजाहिदीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन किया घोषित
X

नई दिल्ली। भारत सरकार की ओर से की जा रही कोशिशें आखिर रंग लाई और अमेरिका ने यह मान लिया है। कि कश्मीर में हो रहीं हिंसक घटनाएं आतंकी वारदात हैं। अमेरिका ने बुधवार को हिजबुल मुजाहिदीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन घोषित कर दिया। बता दें कि हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को अमेरिका दो माह पहले ही अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर चुका है।

बता दें कि कश्मीर में भारत के खिलाफ छद्म युद्ध लड़ने के लिए 1989 में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने हिज्बुल मुजाहिदीन का गठन कराया था। लेकिन अब हिजबुल मुजाहिदीन के अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन घोषित हो जाने से परिस्थितियां बदलेंगी। अब भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की कार्रवाई पर मानवाधिकार संगठन सवाल नहीं उठा पाएंगे।

गौरतलब है कि अमेरिका की इस कार्रवाई का असर यह पड़ेगा कि हिजबुल मुजाहिदीन के लिए अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कश्मीर के नाम पर फंडिंग हासिल करना संभव नहीं होगा। इसके अलावा विदेश में उसके ऑफिस और खाते सील करने के साथ ही उसे मदद करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकेगी। अमेरिकी प्रतिबंधों से घिरे हिज्बुल की अमेरिका की संपत्ति तो जब्त हो ही गई है। अब अमेरिकी नागरिक पर हिजबुल के साथ किसी तरह के लेनदेन पर भी की रोक लग जाएगी।

***

और पढ़े...

17 साल में पहली बार सबसे बडी धन राशि की दान बिल गेट्स

नाइजीरिया में आत्मघाती हमला, 28 की मौत और 82 घायल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति राबर्ट मुगाबे की पत्नी पर हमला करने का मॉडल का आरोप

Updated : 17 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top