Home > Archived > यूएसए में अल्बर्ट आइंस्टीन की तस्वीर सवा लाख डॉलर में हुई नीलाम

यूएसए में अल्बर्ट आइंस्टीन की तस्वीर सवा लाख डॉलर में हुई नीलाम

यूएसए में अल्बर्ट आइंस्टीन की तस्वीर सवा लाख डॉलर में हुई नीलाम
X


लॉस एंजिलिस।
महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के हस्ताक्षर वाली उनकी एक मशहूर तस्वीर अमेरिका में 1,25,000 डॉलर में नीलाम हुई। इस तस्वीर में उन्होंने शरारतपूर्ण तरीके से अपनी जीभ बाहर निकाली हुई है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

उल्लेखनीय है कि प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में 14 मार्च, 1951 को नोबेल पुरस्कार विजेता आइंस्टीन के 72वें जन्मदिन पर फोटोग्राफर आर्थर सैस ने यह तस्वीर खींची थी। सैस आइंस्टीन से कैमरे की तरफ देख कर मुस्कुराने के लिए कह रहे थे, लेकिन आइंस्टीन उस दिन कई बार अलग अलग फोटोग्राफरों के लिए ऐसा कर चुके थे, इसलिए उन्होंने अपनी जीभ बाहर निकालना बेहतर समझा।

नीलामी कंपनी ‘नेट डी सैंडर्स’ के अनुसार, सैस की नियोक्ता कंपनी शुरुआत में यह तस्वीर प्रकाशित करने को लेकर उहापोह में थी, लेकिन जब तस्वीर छपी तो आइंस्टीन उसे देखकर इतने खुश हुए कि उन्होंने अपने करीबी दोस्तों को देने के लिए उसकी कई प्रतियां बनवाई थीं।

इस तस्वीर में उनके साथ वहां मौजूद प्रिंसटन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी के प्रमुख फ्रैंक आयडेलॉट और आयडेलॉट की पत्नी भी नजर आ रही हैं। आइंस्टीन तब प्रिंसटन क्लब में अपना जन्मदिन मनाने के बाद दोनों के बीच में बैठे थे।

Updated : 1 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top