Home > Archived > ट्रंप को झटका, अमेरिकी सीनेट ने ओबामा केयर को खत्म करने वाला विधेयक खारिज

ट्रंप को झटका, अमेरिकी सीनेट ने ओबामा केयर को खत्म करने वाला विधेयक खारिज

ट्रंप को झटका, अमेरिकी सीनेट ने ओबामा केयर को खत्म करने वाला विधेयक खारिज
X


वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदों पर एक बार फिर पानी फिर गया है। अमेरिकी सीनेट ने ओबामा केयर को खत्म करने वाले विधेयक को खारिज कर दिया है, जबकि राष्ट्रपति ने इस विधेयक को पारित कराने के लिए अपनी पार्टी के सदस्यों पर अतिरिक्त दबाव बनाया था। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

टीवी चैनल सीएनएन के अनुसार, 'ओबामाकेयर' की जगह दो साल में नए विधेयक लाने की बात करने वाला विधेयक बुधवार को सत्ताधारी रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत वाले सीनेट में 45 के मुकाबले 55 मतों से खारिज हो गया। इससे पहले सदन ने मंगलवार को स्वास्थ्यसेवा कार्यक्रम को हटाने पर बहस शुरू करने के लिए मतदान किया था।

उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम पर 23 मार्च, 2010 को तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हस्ताक्षर किए थे जिसे ओबामाकेयर' के नाम से जाना जाता है। इसके तहत करीब दो करोड़ अमेरिकियों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिला था।

रिपब्लिकन नेताओं का कहना है कि यह संघीय सरकार की अनावश्यक दखलअंदाजी है। उनका कहना है कि इसमें प्रीमियम ज्यादा थे, जबकि मरीजों के सामने विकल्प कम थे।

ज्ञात हो कि मतदान से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने स्वास्थ्य देखभाल बिल का विरोध करने वाले सदस्यों को स्पष्ट शब्दों में गंभीर परिणाम की धमकी दी थी। उन्होंने कहा था कि कोई भी सीनेटर जो ओबामाकेयर के समर्थन और मेरे बिल के विरोध में वोट डालेगा उसे कई मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

Updated : 2017-07-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top