Home > Archived > जहां होता है उपचार, वहीं पनप रहा डेंगू का लार्वा

जहां होता है उपचार, वहीं पनप रहा डेंगू का लार्वा

जहां होता है उपचार, वहीं पनप रहा डेंगू का लार्वा
X

-जयारोग्य परिसर में बड़ी मात्रा में मिला लार्वा


ग्वालियर।
जिलेभर में स्वास्थ्य विभाग डेंगू और मलेरिया की रोकथाम करने के लिए जागरूकता अभियान चला रहा है। अभियान में लोगों को लार्वा पनपने से रोकने के बारे में बताया जा रहा है, लेकिन हैरत की बात यह है कि लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने वाले और बीमारियों से निजात दिलाने वाले अंचल के सबसे बड़े अस्पताल में ही डेंगू और मलेरिया के मच्छर का लार्वा पनप रहा है।

जिसका खुलासा तब हुआ जब स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया विभाग के दल द्वारा जयारोग्य चिकित्सालय परिसर में एंटी लार्वा सर्वे किया। सर्वे के दौरान वार्डों सहित छात्रावासों में बड़ी मात्रा में डेंगू का लार्वा पनपता हुआ मिला। जानकारी के अनुसार मंगलवार को एंटी लार्वा सर्वे की टीम सुबह कमलाराजा चिकित्सालय पहुंची और कूलर सहित 78 टंकियों की जांच की गई। इसमें 28 कूलर व टंकियों में लार्वा सामने आया। इसके साथ ही टीम द्वारा सीनियर कन्या छात्रावास का भी निरीक्षण किया गया, जहां 179 कूलर टंकियों में से 34 में लार्वा मिला एवं नर्सिंग छात्रावास में 158 में से 5 कूलर टंकियों में लार्वा मिला। इतना ही नहीं टीम द्वारा अस्पताल परिसर स्थित रेन वसेरा का भी निरीक्षण किया, जहां 4 कूलरों में से 2 में लार्वा मिला। जबकि ऊषा किरन नारी निकेतन गृह में 16 कूलर टंकियों में 10 में लार्वा मिला।

जहां टीम द्वारा दवा का छिड़काव करते हुए कूलर टंकियों को समय-समय पर साफ करने के निर्देश दिए हंै। लेकिन सबसे बड़ी बात तो यह है कि अस्पताल के वार्डों सहित छात्रावासों में लार्वा पनप रहा था और विभाग को इसकी कोई जानकारी ही नहीं है।

Updated : 26 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top