Home > Archived > पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे 'एपीजे स्मारक' का उद्घाटन, 27 को जायेंगे रामेश्वरम

पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे 'एपीजे स्मारक' का उद्घाटन, 27 को जायेंगे रामेश्वरम

पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे एपीजे स्मारक का उद्घाटन, 27 को जायेंगे रामेश्वरम
X


नई दिल्ली।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई गुरुवार को तमिलनाडु दौरे पर जायेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम की जन्मस्थली रामेश्वरम में कलाम की दूसरी पुण्यतिथि पर एक स्मारक का उद्घाटन करेंगे। इस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ कई केंद्रीय मंत्री भी जायेंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस समारोह में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भी शामिल होने की संभावनाएं जताई जा रही है। हालाँकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। भाजपा की तमिलनाडु इकाई प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा की तमाम व्यवस्थाएं कर रही है।

रामेश्वरम में जहां पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को सिपुर्दे खाक किया गया था, अब उस जगह को स्मारक और नॉलेज सेंटर में तब्दील कर दिया गया है। भारतीय रक्षा अनुसंधान संस्थान (डीआरडीओ) ने केंद्र सरकार की मदद से इसका निर्माण करवाया है।

बता दें कि करीब तीन एकड़ में बना यह सेंटर नौ महीने में बनकर तैयार हुआ है। इसे बनाने में 20 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। पिछले 15 दिनों से 300 मजदूर दिन रात इसे पूरा करने में लगे हैं।

दरअसल 15 अक्टूबर 2016 को कलाम की 85 वीं जयंती पर इस मेमोरियल का भूमिपूजन हुआ था। स्मारक के गेट पर कलाम की सात फुट ऊंची कांस्य मूर्ति है। गेट चेटीनाड लकड़ी से बनाया गया है। मेमोरियल का लुक इंडिया गेट और राष्ट्रपति भवन जैसा रखा गया है। इसके चारों कोनों में मेमोरियल हॉल बनाए गए हैं। इसमें कलाम के राष्ट्रपति भवन में रहने के दौरान, यूएन में उनका भाषण, इसरो और डीआरडीओ में उनके काम और शिलॉन्ग के आईआईएम में उनके आखिरी लेक्चर को दर्शाया गया है।

Updated : 2017-07-23T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top