Latest News
Home > Archived > भारतीय नागरिक पाकिस्तानी जेलों में कैद, केंद्र सरकार को भेजी सूची

भारतीय नागरिक पाकिस्तानी जेलों में कैद, केंद्र सरकार को भेजी सूची

भारतीय नागरिक पाकिस्तानी जेलों में कैद, केंद्र सरकार को भेजी सूची
X


इस्लामाबाद।
भारतीय नागरिक पाकिस्तान की जेलों में कैद हैं। यह बात पाकिस्तान सरकार ने शनिवार को एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया कि जेलों में कैद भारतीय नागरिकों में करीब 500 मछुआरे शामिल हैं। साथ ही पाकिस्तान सरकार ने मई 2008 में हुए कॉन्स्युलर एक्सेस एग्रीमेंट के तहत भारत के हाईकमिश्नर गौतम बम्बावले को ये लिस्ट सौंपी। अब भारत सरकार भी नई दिल्ली में पाकिस्तान हाई कमीशन को यहां की जेलों में बंद उनके कैदियों की लिस्ट सौंपेगी।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय कैदियों में 52 आम नागरिक और 494 मछुआरे शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह कदम राजनयिक पहुंच समझौते के प्रावधानों के तहत उठाया गया, जिसके तहत दोनों देशों को एक साल में दो बार एक जनवरी और एक जुलाई को हिरासत में मौजूद कैदियों की सूची एक दूसरे को साझा करनी होती है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार भी नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग को भारत में बंद उसके कैदियों की सूची सौंपेगी।

इस साल एक जनवरी को इस्लामाबाद द्वारा भारत के साथ साझा सूची के अनुसार, पाकिस्तान में 351 भारतीय कैदी बंद थे जिसमें 54 आम नागरिक और 297 मछुआरे थे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस साल छह जनवरी को 219 भारतीय मछुआरों को रिहा किया गया और पाकिस्तान दस जुलाई को 77 मछुआरों और एक आम नागरिक को भी रिहा करेगा।

Updated : 2017-07-02T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top