Home > Archived > उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में डिग्री कोर्स के साथ डिप्लोमा भी कर सकेंगे छात्र

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में डिग्री कोर्स के साथ डिप्लोमा भी कर सकेंगे छात्र

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में डिग्री कोर्स के साथ डिप्लोमा भी कर सकेंगे छात्र
X


देहरादून।
उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में छात्र अब डिग्री कोर्स के साथ ही डिप्लोमा कोर्स भी कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी ने छात्रों को रोजगार परक बनाने के मकसद से यह पहल की है। दाखिला प्रक्रिया के तहत छात्र 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी ने छात्र-छात्राओं को डिग्री के साथ सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स एक साथ करने की सुविधा दी है। यह सुविधा स्नातक और परास्नातक दोनों पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं के लिए प्रदान की गई है। यूनिवर्सिटी में दस से ज्यादा डिप्लोमा और करीब दो दर्जन सर्टिफिकेट कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। छात्र इन कोर्स में डिग्री के साथ पढ़ाई कर सकेंगे।

यूनिवर्सिटी के नए सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यूनिवर्सिटी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए छात्र 15 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद 31 अगस्त तक विलंब शुल्क के साथ प्रवेश दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. राकेश रयाल ने बताया कि डिग्री कोर्स के छात्रों को यह सुविधा दी गई है। दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से मुफ्त प्रोस्पेक्टस डाउनलोड कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी स्तर पर पाठ्यसामग्री भी दाखिले के बाद छात्रों को प्रदान की जाएगी।

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में बेसिक वर्कशॉप टेक्नीक्स, हर्बल ब्यूटी केयर, आयुर्वेदिक आहार एवं पोषण, आयुर्वेदिक ब्यूटी केयर, ऑफिस मैनेजमेंट, वेजीटेबल प्रोडक्शन, गृह वाटिका, मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्लांट्स, औद्योगिक प्रशिक्षण, जैविक कृषि, सब्जी एवं फलों का घरेलू स्तर पर परीक्षा, फलित ज्योतिष, संस्कृत भाषा, मास मीडिया, उर्दू, जियो इंफॉर्मेटिक्स, कंप्यूटर एप्लीकेशन, हर्बल मसाज, आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी उत्पादन जैसे डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्सेज उपलब्ध हैं।

***

और पढ़े...

यूपी में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बजट में की 25.4 प्रतिशत बढोत्तरी

यूपी बोर्ड के सिलेबस में शामिल होगा जीएसटी

Updated : 2017-07-19T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top