Home > Archived > राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्से लू और भीषण गर्मी की चपेट में

राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्से लू और भीषण गर्मी की चपेट में

राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्से लू और भीषण गर्मी की चपेट में
X

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्से लू और भीषण गर्मी की चपेट में हैं। गर्मी का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि इंसान ही नहीं, जानवर भी बेहाल हैं। जयपुर में गर्मी ने एक घोड़े को इतना परेशान कर दिया कि वह सडक़ पर खड़ी एक कार में जा घुसा, वहीं मुरादाबाद में सप्तक्रांति एक्सप्रेस के यात्री एसी न चलने से आपा खो बैठे और उन्होंने ट्रेन रुकवा दी। दिल्ली में पारा रविवार को 47 डिग्री जा पहुंचा था, जबकि दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, लखनऊ समेत कई शहरों में रविवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और कई सालों के रिकॉर्ड भी टूटे।

फिलहाल मध्य और उत्तर-पश्चिमी भारत को इस गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। अगले 24 घंटे में तापमान में थोड़ा और इजाफा हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई इलाके हीटवेब से जूझ रहे हैं। राजस्थान के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में प्रचंड गर्मी की इस लहर का असर कुछ ज्यादा ही है। अगले 24 घंटे में तापमान के 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाने की उम्मीद जताई गई है।

जयपुर में गर्मी से बदहवास होकर एक घोड़ा एक कार का सामने वाला शीशा तोडक़र उसमें जा घुसा। इस हादसे की तस्वीरें काफी वायरल हो रही हैं। आसपास मौजूद लोगों ने गाड़़ी में फंसे घोड़े को चोटिल हालत में बाहर निकालने की कोशिश की और कुछ ने इस हादसे का वीडियो शूट कर लिया।
उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा को भी गर्म और शुष्क हवाओं के थपेड़े से जूझना पड़ रहा है। उत्तर पश्चिम से पश्चिम की ओर बह रहीं ये गर्म हवाएं इन राज्यों में दिन के तापमान में इजाफा कर दे रही हैं। दिल्ली में कुछ दिनों से मौसम ठीक था, लेकिन हीटवेव ने देश की राजधानी को भी अपनी जकड़ में ले लिया है। राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं ने दिल्ली के मौसम का भी मिजाज बदल दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगले दो या तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति बने रहने की आशंका है। कम से कम 6 जून तक स्थिति में कोई सुधार की गुंजाइश नहीं दिख रही है।

जून के पहले संडे ने सभी लोगों के पसीने छुड़ा दिए। 4 जून को गर्मी ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ डाला। रविवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहा। यह दिन जून का सबसे गर्म रहा। दिनभर लू चलने का सिलसिला भी चलता रहा।

रविवार को गर्मी ने सारे रेकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। सुबह से ही गर्म हवा और तीखी धूप ने रेकॉर्डतोड़ गर्मी का अहसास करा दिया। सूरज ढलने के बाद भी गर्म हवा चलती रही। तापमान बताने वाली कुछ वेबसाइट्स ने दावा किया है कि नोएडा का अधिकतम तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि मौसम विभाग के डायरेक्टर के अनुसार, पालम एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस रहा। तापमान को लेकर दावों के बीच यह साफ है कि पिछले 4 वर्षों में 4 जून सबसे गर्म रहा।
शहर के अधिकतम तापमान में रविवार को अचानक करीब 4 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ और यह 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। मौसम विभाग की वेबसाइट के मुताबिक, रविवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन था। न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 42.6 और न्यूनतम 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Updated : 5 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top