Top
Home > Archived > अब भारत को मिलेंगे मालवाहक सी-17 ग्लोबमास्टर जेट विमान

अब भारत को मिलेंगे मालवाहक सी-17 ग्लोबमास्टर जेट विमान

अब भारत को मिलेंगे मालवाहक सी-17 ग्लोबमास्टर जेट विमान

वाशिंगटन। अमेरिका रक्षा विभाग ने कहा है कि ट्रंप सरकार का भारत को एक सी-17 मालवाहक विमान बेचने के फैसले से भारत की वर्तमान और भविष्य की रणनीतिक हवाई परिवहन की जरूरतों को पूरा करने की क्षमता में इजाफा होगा।

बोइंग द्वारा 36.62 करोड़ डॉलर की अनुमानित लागत से निर्मित सी-17 मालवाहक विमान की प्रस्तावित बिक्री में एक मिसाइल चेतावनी प्रणाली, एक काउंटर मेजर डिस्पेंसिंग सिस्टम, एक आईडेंटिफिकेशन फ्रेंड ऑर फोई आईएफएफ ट्रांसपोंडर तथा सटीक नौवहन उपकरण शामिल हैं। जानकारी के अनुसार प्रस्तावित बिक्री भारत की वर्तमान एवं भविष्य की रणनीतिक वायु परिवहन की जरूरतों को पूरा करने की क्षमता को बेहतर बनाएगी। इसके अलावा, इस खरीद के जरिए भारत अपने सैन्य बलों को और त्वरित रणनीतिक लड़ाकू हवाई परिवहन क्षमताएं उपलब्ध करा सकेगा।

वर्तमान समय में भारत सी-17 विमान का परिचालन करता है और अपने सैन्य बलों में इस विमान को शामिल करने में उसे कोई दिक्कत नहीं आएगी। एजेंसी ने कहा कि प्रस्तावित बिक्री से क्षेत्र में मूल सैन्य संतुलन में बदलाव नहीं आएगा।

पेंटागन के अनुसार बोइंग सी-17ए ग्लोबमास्टर थ्री सैन्य हवाई परिवहन विमान अमेरिकी वायु सेना के बेड़े में बड़ी सुगमता से शामिल होने वाला मालवाहक विमान है।

Updated : 2017-06-29T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top