Top
Home > Archived > अमर नाथ विद्या आश्रम के विद्यार्थियों ने ली स्वच्छता की शपथ

अमर नाथ विद्या आश्रम के विद्यार्थियों ने ली स्वच्छता की शपथ

मथुरा। जनपद की प्रमुख आवासीय शिक्षण संस्था अमर नाथ विद्या आश्रम में विद्यार्थियों ने स्वच्छ एवं स्वस्थ रखने की शपथ लेकर सभी को स्वच्छता का संदेश दिया। विद्यार्थियों ने इस अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता में स्वच्छता को लेकर अपने विचारों को पोस्टर पर बहुत ही सुन्दर तरीक से उकेरा।

विद्यार्थियों के इस प्रयास से अविभूत होकर विद्यालय के चेयरमैन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी ने बच्चों की प्रशंसा करते हुये उन्हें आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा कि सभी को स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिये तथा अपने देश को दुनिया का सबसे स्वच्छ एवं स्वस्थ भारत बना देना चाहिये।

अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी ने बच्चों के अनूठे प्रयास की सराहना करते हुये कहा कि यदि बच्चे मन में कुछ ठान लें, तो वे उसे पूरा करके ही रहते हैं। उन्होंने बताया कि विद्यालय के बच्चों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजना एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने को साकार करने का संकल्प लिया है। उन्होंने बताया कि गांधी ने जिस स्वच्छ व स्वस्थ तथा विकसित भारत की कल्पना की थी, उसे हमारे ये नौनिहाल ही पूरा कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि बच्चों ने अपनी शपथ में हर वर्ष 100 घंटे यानि हर सप्ताह दो घंटे अपने आस-पास के वातावरण एवं पर्यावरण को स्वच्छ रखने की शपथ ली साथ उन्होंने यह भी संकल्प लिया कि हर विद्यार्थी कम से कम 100 व्यक्तियों को भी यह शपथ दिलायेगा तथा सभी मिल कर पूरी कोशिश करेंगे कि अगले वर्ष स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत मथुरा शहर को स्वच्छ रहने वाले शीर्ष शहरों की श्रेणी में खड़ा कर सकें।

इस अवसर पर विद्यालय के उप प्रधानाचार्य डा. अनुराग वाजपेयी ने बताया कि 800 से अधिक बच्चों ने काफी उत्साह के साथ चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिया तथा अपनी कॉलोनी, शहर, गांव व देश के वातावरण व पर्यावरण को स्वच्छ व स्वस्थ रखने के लिये अपने विचारों को पोस्टर पर रंगमय आकर्षक कलाकृतियां बना कर उकेरा। उन्होंने सभी बच्चों को शपथ दिलाते हुये उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षकों ने भी अपने देश के वातातवरण को स्वच्छ व स्वस्थ रखने की शपथ ली।

Updated : 2017-05-07T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top