Home > Archived > राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राओं ने अंतरराष्ट्रीय सेमीनार में की सहभागिता

राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राओं ने अंतरराष्ट्रीय सेमीनार में की सहभागिता

मथुरा। राजीव एकेडमी अध्ययन-अध्यापन, शोध और तकनीकी क्षेत्र में छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक सुविधाएं और ज्ञानार्जन प्रदान करने को संकल्पित है। इसी क्रम में नोएडा में भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय व इण्डियन एक्जिविशन कान्फ्रेंस एण्ड इवेंट्स सर्विसेज एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित सेमिनार और इण्डिया एक्सपो शाप 2017 प्रदर्शनी में राजीव एकेडमी फार टेक्नोलाजी एण्ड मैनेजमेंट के छात्र-छात्राओं ने सहभागिता की। इस प्रदर्शनी और सेमिनार का शुभारम्भ राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने किया।


राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भारत की आईटी तकनीक और उसके एक्सपोर्ट व्यापार को महत्वपूर्ण बताया है। इस सेमिनार में छात्र-छात्राएं ग्लोबल एक्जिबिशन आन सर्विसेज के अंतर्गत एनवायर मेण्टल, स्पेस एण्ड स्पोट्र्स सर्विसेज आदि के साथ ही विश्व में बढ़ते तकनीकी स्तर से भी रू-ब-रू हुए। इस प्रदर्शनी में दुनिया के 74 देशों ने भाग लिया जिसमें एजूकेशन सेक्टर, रिटेल, फायनेंस, मार्केटिंग, रिसर्च, कंसल्टिंग, हेल्थकेयर, रक्षा-तकनीक, सूचना-तकनीक, आईटी, एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट की शापें थीं। छात्र-छात्राओं ने वहां पहुंच कर स्वयं पूछताछ की और अपने-अपने ज्ञान से संबंधित सामग्री भी एकत्रित की।

इस सेमिनार में अध्ययन, खोज और रिसर्च के संदर्भ में भी छात्र-छात्राओं को काफी कुछ सीखने को मिला है। छात्र-छात्राओं ने सेमिनार में आन एमएसएमई इन द सर्विस सेक्टर, सेशन आन इण्डियन हेल्थ केयर सर्विसेज, आर्ट आफ लिविंग बाई श्री श्री रविशंकर, ए सेशन आन इण्डिया चाइना टूवड्र्स ए स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप इन सर्विसेज, केपेटिटी बिल्डिंग इन फायनेंशियल सेक्टर थ्रू फिनटैक आदि विषयों पर जानकारी हासिल की।

आरके एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि ऐसे सेमिनार और प्रदर्शियों से छात्र-छात्राओं को बहुत कुछ सीखने को मिलता है। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि चार दिवसीय सेमिनार और प्रदर्शनी में राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राओं ने जो ज्ञानार्जन किया वह उनके करियर निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा। निदेशक डा. अमर कुमार सक्सेना ने सेमिनार से लौटे छात्र-छात्राओं से कहा कि विश्व के सैकड़ों देशों के प्रतिनिधियों ने जो ज्ञानवर्धक जानकारी दी उस पर अमल करना आपका कर्तव्य है। सेमिनार से लौटे छात्र-छात्राओं ने कहा कि यहां जो कुछ देखा और सुना वह काफी उपयोगी है, जिसका हम लोगों को भविष्य में अवश्य लाभ मिलेगा।

Updated : 26 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top