Home > Archived > जेल महानिदेशक संजय चौधरी ने स्वीकारा प्रदेश की अधिकतर जेलें असुरक्षित

जेल महानिदेशक संजय चौधरी ने स्वीकारा प्रदेश की अधिकतर जेलें असुरक्षित

जेल महानिदेशक संजय चौधरी ने स्वीकारा प्रदेश की अधिकतर जेलें असुरक्षित
X

बाउड्रीवॉल पर लगाई जाएगी विद्युत करंट युक्त फैंसिंग
ग्वालियर|
सोमवार को केन्द्रीय जेल का अचानक निरीक्षण करने पहुंचे जेल महानिदेशक संजय चौधरी ने कहा कि प्रदेश की 90 प्रतिशत जेलें सुरक्षा की दृष्टि से असुरक्षित हैं। प्रदेश की 122 जेलें करीब 80 वर्ष पुरानी हैं और इनका आर्किटेक्चर 70 से 80 वर्ष पुराना है। अचानक जेल पहुंचे श्री चौधरी को देखकर जेल के अधिकारियों में हड़कम्प मच गया।

प्रदेश की जेलों में इस समय कई शातिर बदमाशों के अलावा आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त खतरनाक अपराधी भी सजा काट रहे हैं। जेल महानिदेशक श्री चौधरी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए सोमवार को सुबह सात बजे केन्द्रीय जेल पहुंच गए। जेल में निरीक्षण के बाद श्री चौधरी ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए स्वीकार किया कि वर्तमान में सुरक्षा के लिहाज से प्रदेश की अधिकतर जेलें असुरक्षित हैं। जेलों की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने के लिए दीवारों पर इलेक्ट्रिकल फैंसिंग की जा रही है। इस काम में 60 से 70 लाख रुपए का खर्चा आएगा। राज्य सरकार की अनुमति मिलने के बाद इस काम को पूरा करा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिकतर जेलों का आर्किटेक्चर काफी पुराना है, जिसके चलते सुरक्षा बहुत आवश्यक है। बताया गया है कि निरीक्षण के दौरान जेल महानिदेशक श्री चौधरी ने जेल परिसर सहित बैरकों में व्यवस्थाएं ठीक नहीं होने पर जेल अधीक्षक नरेन्द्र सिंह को कड़ी फटकार लगाई है।

जेल प्रहरियों को प्रशिक्षण देगा सीमा सुरक्षा बल
प्रदेश की जेलों से खतरनाक बंदियों के फरार होने की घटना के बाद जेल प्रशासन सतर्क है और जेल प्रहरियों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए सीमा सुरक्षा बल का सहारा लिया जा रहा है। इसके पीछे जेल प्रशासन का उद्देश्य जेल प्रहरियों को सीमा सुरक्षा बल के जवानों की तरह प्रशिक्षित करना है।

ई-रिक्शा की शुरुआत
म.प्र. की जेलों में अब ई-रिक्शा चलाने की योजना को मूर्तरूप दिया जाएगा। सोमवार को केन्द्रीय जेल ग्वालियर में जेल महानिदेशक संजय चौधरी ने ई-रिक्शा की शुरुआत की। जेल परिसर में अस्पताल, बैरक और मुख्य गेट दूर होने के कारण कैदियों की सुविधा के लिए यह कदम उठाया गया है।

जेल में सब कुछ ठीक-ठाक मिला: जेल अधीक्षक
केन्द्रीय जेल ग्वालियर के अधीक्षक नरेन्द्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि निरीक्षण के दौरान जेल महानिदेशक संजय चौधरी ने जेल के अंदर सुरक्षा व्यवस्था को ठीक ठाक बताया है। नरेन्द्र सिंह ने कहा कि जेल में जो अभी बंदी काम कर रहे है उन्हे और बढ़ाया जाऐें बाहर से आर्डर लेकर लिये जाऐं।

Updated : 25 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top