Home > Archived > रेलवे ने गर्मी में बढ़ने वाली भीड़ की सुविधा के लिए उठाए कई कदम

रेलवे ने गर्मी में बढ़ने वाली भीड़ की सुविधा के लिए उठाए कई कदम

रेलवे ने गर्मी में बढ़ने वाली भीड़ की सुविधा के लिए उठाए कई कदम
X

नई दिल्ली। रेलवे ने गर्मियों के दौरान पीक सीजन होने के कारण बढ़ने वाली यात्रियों की सुविधा के लिए कई कदम उठाये हैं। इनमें ट्रेन के प्रस्थान से 4 घंटे पहले ही आरक्षण चार्ट तैयार करना और विकल्प योजना के तहत प्रतीक्षा सूची के टिकट पर उसी गंतव्य की ओर जा रही दूसरी ट्रेन में आरक्षण उपलब्ध कराया जाना शामिल है।

रेल मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि गर्मी के मौसम में यात्रियों को आरक्षण और सुविधाजनक यात्रा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कई नई पहल की गई हैं। ट्रेन के प्रस्थान करने से 4 घंटे पहले ही आरक्षण चार्ट को अंतिम रूप दिया जाएगा। पहला आरक्षण चार्ट तैयार हो जाने के बाद, दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार होने तक वर्तमान टिकट बुकिंग सुविधा टिकट खिड़की तथा इंटरनेट दोनों माध्यमों से मिलेगी। दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद उपलब्ध सीटों का हस्तान्तरण अगले दूरवर्ती स्थान के टिकट के लिए किया जाएगा।

मंत्रालय के अनुसार आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से भी कई ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। ई-टिकट वाले यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से ट्रेन प्रस्थान करने से 24 घंटे पूर्व बोडिंग स्थान भी बदल सकते हैं। व्हीलचेयर के ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा यात्रियों को मुफ्त में मुहैया कराई जाएगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से रिटायरिंग कक्षों की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा, डिस्पोजेबल बेडरोल्स खरीदने की सुविधा उपलब्ध होगी। यात्रियों के लिए उपलब्ध भोजन के विकल्प को बढ़ाने हेतु ई-कैटरिंग की सुविधा की शुरूआत की गई है।

इसके अलावा जिन यात्रियों का टिकट प्रतीक्षा सूची में रह जाएगा उन्हें बिना किसी अतिरिक्त भार के दूसरे ट्रेन में विकल्प योजना के तहत स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। यह सुविधा उन यात्रियों के लिए भी लागू होगी जिन्होंने अपना ई-टिकट 1 अप्रैल 2017 से पहले बुक कराया है। वैसे यात्री जिन्होंने अपना टिकट बुकिंग खिड़की से आरक्षित (बुक) कराया है वे भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट या 139 के माध्यम से आरक्षित टिकट रद्द करा सकते हैं।

Updated : 18 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top