Home > Archived > जवाहर बाग कांड की जांच को मथुरा पहुंचे सीबीआई के अधिकारी

जवाहर बाग कांड की जांच को मथुरा पहुंचे सीबीआई के अधिकारी

जल्द ही बड़े अधिकारी भी जांच के लिये आयेंगे मथुरा
मथुरा। उच्च न्यायालय से जांच का आदेश मिलते ही यहां पहुंची सीबीआई के अफसरों ने पुलिस से जवाहर बाग से जुड़े मुकदमों की फाइल कब्जे में ले ली है। सीबीआई की टीम ने शीघ्र ही यहां आकर जांच शुरू करने के संकेत दे दिये हैं। इस प्रकरण की सीबीआई जांच से इस दौरान यहां तैनात रहे अफसरों की मुश्किल बढ़ सकती है। दूसरी ओर निष्पक्ष जांच का रास्ता साफ होने से पीडि़त परिवारों के अलावा ब्रजवासियों में खुशी है कि अब दूध का दूध और पानी का पानी होगा।

हाईकोर्ट द्वारा चर्चित जवाहर बाग कांड की जांच सीबीआई को देने के बाद शुक्रवार को ही सीबीआई के इंस्पेक्टर अपने सहयोगी अधिकारियों के साथ यहां पहुंचे। जिन्होंने जिलाधिकारी नितिन बंसल से मुलाकात सदर थाना से जवाहर बाग से जुड़ी एफआईआर व अन्य कागजात अपने कब्जे में ले लिए। दो-तीन दिन में सीबीआई के बड़े अधिकारियों की यहां पहुंचने की संभावना है। क्योंकि हाईकोर्ट ने सीबीआई से स्पेशल टीम बनाकर मामले की जांच 2 महीने में पूरी करने को कहा है।

ज्ञात रहे कि करीब दो साल से मथुरा के 270 एकड़ के जवाहर बाग पर कथित सत्याग्रहियों ने कब्जा कर रखा था। दो जून 2016 को जवाहर बाग से अवैध कब्जा खाली कराने गई पुलिस पर कथित सत्याग्रहियों ने हमला कर दिया था। इस दौरान हुई फायरिंग व अग्निकांड में तत्कालीन एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी व थानाध्यक्ष फरह संतोष यादव सहित 29 लोग मारे गए थे। बेहद चर्चित इस मामले की न्यायिक जांच कराने के राज्य सरकार ने आदेश किए। इस मामले की जांच अभी तक सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति इम्तियाज मुर्तजा कर रहे थे। इसको लेकर हाईकोर्ट में सीबीआई जांच कराने के लिए याचिका भी दायर की गई थी।

इस याचिका की सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीबी भोंसले और जस्टिस यशवंत वर्मा की खंडपीठ ने आदेश दिया था कि अश्विनी उपाध्याय और विजयपाल तोमर सहित नौ लोगों की ओर से दायर जनहित याचिका पर रोजाना सुनवाई होगी, जिसके बाद गुरूवार को कोर्ट ने इस मामले को सीबीआई के सुपुर्द कर दिया।

कोर्ट ने कहा है कि सीबीआई स्पेशल टीम बनाकर मामले की जांच 2 महीने में पूरी कर कोर्ट को बताए। इसी सिलसिले में शुक्रवार को सीबीआई के इंस्पेक्टर बीआर राय सहित दो जांच अधिकारी मथुरा आये और उन्होंने जिलाधिकारी नितिन बंसल से मुलाकात की और उसके बाद वह सीधे सदर थाने पहुंचे। वहां से उन्होंने जवाहर बाग से जुड़ी सारी पत्रावलियां, फाइलों, दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले लिया। सीबीआई के पास जांच पहुंचते ही पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया है।
1 जनवरी 2014 से लेकर 2 जून 2016 तक मथुरा में तैनात रहे पचास से अधिक अधिकारियों को चिंता सताने लगी है। इन अधिकारियों में इस समयावधि में मथुरा रहे डीएम, एसएसपी, एडीएम, सिटी मजिस्टेऊट, सीओ, थानाध्यक्ष, एलआईयू इंस्पेक्टर, उद्यान अधिकारी भी शामिल हैं। संभावना है कि सीबीआई के बड़े अधिकारी जल्द ही मथुरा पहुंचेंगे। क्योंकि उन्हें दो माह में इस पूरे प्रकरण की जांच करनी है।

Updated : 4 March 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top