Home > Archived > इस क्षेत्र में भी है बेहतर भविष्य आप भी जानें...

इस क्षेत्र में भी है बेहतर भविष्य आप भी जानें...

इस क्षेत्र में भी है बेहतर भविष्य आप भी जानें...
X

लजीज व्यंजनों के शौकीनों की बढ़ती संख्या, पारिवारिक रेस्तरां में हो रही बढ़ोतरी, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर के तीव्र विकास तथा ग्लोबल फूड के जायकों को चखने की बढ़ती चाहत के कारण फूड सेक्टर काफी तीव्रता से प्रगति कर रहा है। इसके कारण लजीज व्यंजनों को बनाने वाले शेफ की मांग भी तेजी से बढ़ी है। इससे शेफ का कैरियर एक बेहतर विकल्प के रूप में उभरा है।

शेफ के क्षेत्र में भारत में ढेरों संभावनाएं हैं। एक प्रोफेशनल शेफ होटलों, रेस्टोरेंटों, एयर कैटरिंग, फूड प्रोसेसिंग कंपनियों, कैटरिंग इन कन्फेक्शनरीज, क्रूज लाइनर कारपोरेट कैटरिंग आदि में नौकरी प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा डिफेंस सर्विसेज और रेलवे विभागों में भी इस क्षेत्र में बेहतर संभावनाएं हैं। शेफ कैंटीनों में भी काम कर सकते हैं, जो निजी स्कूलों, कालेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा चलाई जाती हैं। इसके साथ ही एक शेफ फूड राइटर या फूड जर्नलिस्ट भी बन सकता है।

इंडियन इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट से दो साल की पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करने के बाद आप सरकारी और निजी संस्थानों में एक फैकल्टी मैंबर के रूप में प्रवेश पा सकते हैं और यहां पर होटल मैनेजमेंट के कोर्सों को पढ़ा सकते हैं। इन सबसे अलग अपना बिजनेस भी शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा शेफ्स भारत के अलावा विदेशों में भी बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

Updated : 2017-03-31T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top