Home > Archived > रेलवे स्टेशन पर चला सघन चैकिंग अभियान

रेलवे स्टेशन पर चला सघन चैकिंग अभियान

रेलवे स्टेशन पर चला सघन चैकिंग अभियान
X

सर ,मैं आरक्षण कराने आया हूं, इस बार छोड़ दो


ग्वालियर| सर, मैं तो आरक्षण कराने के लिए आया था, मुझे नहीं पता था कि आरक्षण कहां से होता है, सर, इस बार छोड़ दो आगे से मैं ध्यान रखूंगा। यह बहाना बुधवार को ग्वालियर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक एक पर स्टेशन निदेशक अनिल शर्मा के नेतृत्व में चलाए जा रहे विशेष चैकिंग अभियान के दौरान बिना टिकट पकड़े गए यात्री ने बनाए। जिस पर चैकिंग दल ने कहा कि स्टेशन पर आने के लिए प्लेटफार्म टिकट साथ लेकर आना चाहिए था, और आरक्षण बाहर से होता है ना की अंदर से। जिस पर युवक ने चुपचाप जुर्माना भरना ही उचित समझा।

स्टेशन निदेशक श्री शर्मा ने चैकिंग स्टॉफ के साथ ग्वालियर स्टेशन से गुजरने वाली टेÑनों से उतरे यात्रियों के टिकट चेक किए। बिना टिकट पकड़े गए यात्रियों की तुंरत ही रसीद बनाई गई। दूसरी ओर रेलवे स्टेशन होकर एक से दूसरे प्लेटफार्म पर अवैध रूप से जाने वाले आस-पास के लोगों को बिना प्लेटफार्म टिकट पकड़ा। इस अभियान में 332 यात्रियों से एक लाख 20 हजार 525 रूपए जुर्माना वसूला गया।

रेलवे द्वारा विशेष चैकिंग अभियान के बाद भी स्टेशन पर अपने परिजनों या मित्रों को छोड़ने वाले लोग बिना टिकट प्लेटफार्म पर आ जाते हैं और जब चैकिंग दल इनसे टिकट मांगते हैं तो ये लोग चैकिंग दल के सामने कई तरह के बहाने बनाते हैं। जिसके चलते कई बार चैकिंग दल को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

सुबह आठ बजे से शुरू होता है अभियान
रेलवे द्वारा विशेष चैकिंग अभियान सुबह आठ से शाम 4 बजे तक चलाया जाता है। इतना ही नहीं शाम 4 बजे के बाद भी स्टेशन पर तैनात टीटीई बिना टिकट यात्रियों को पकड़कर उनसे जुर्माना वसूलने के साथ-साथ आगे से प्लेटफार्म टिकट लेने की समझाइस भी देते हंै।

332 बिना टिकट पकड़े
सुबह 8 से शाम 4 बजे तक ट्रेनों व प्लेटफार्म से 332 यात्रियों पर कार्रवाई की गई। जिनसे एक लाख 20 हजार 725 रूपए जुर्माना वसूला गया। कई यात्री लैप्स एमएसटी, दूसरे के टिकट पर, बिना बुक कराए सामान ले जाते मिले।

Updated : 30 March 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top