Home > Archived > जवाहर बाग मामले में सीबीआई ने की पड़ताल

जवाहर बाग मामले में सीबीआई ने की पड़ताल

मथुरा। बहुचर्चित जवाहर बाग कांड की जांच कर रहे सीबीआई टीम के सीओ ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहित गुप्ता व एसपी क्राइम से लम्बी वार्ता की और फिर जवाहर बाग का निरीक्षण किया। उन्होंने घटना की वीडियो रिकॉर्डिंग व पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी अधिकारियों से ली।
बताते चलें कि 2 जून 2016 को उद्यान विभाग के जवाहर बाग को कथित सत्याग्रहियों के कब्जे से मुक्त कराने गई पुलिस टीम पर कथित सत्याग्रहियों ने हमला बोल दिया था। जिसमें तत्कालीन एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी व एसओ फरह संतोष यादव सहित 29 लोगों की मौत हुई थी। कथित सत्याग्रहियों का स्वयंभू नेता व जवाहर बाग कांड का मास्टर माइंड रामवृक्ष यादव भी पुलिस कार्यवाही में मारा गया था। दो मार्च 2017 को इस प्रकरण की जांच सीबीआई को हाईकोर्ट द्वारा सौंपी गई थी। तब से दो बार सीबीआई टीम यहां आ चुकी है और पूरे प्रकरण के साक्ष्य एकत्रित किये। इसके बाद टीम ने जवाहर बाग का बारीकी से निरीक्षण किया और उन्होंने घटना के दौरान ली गई वीडियो फुटेजों को भी साक्ष्य के लिए लिया। इसके अलावा दोनों शहीद पुलिस अधिकारियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी उन्होंने हांसिल की।
सीबीआई टीम के आने से पुलिस महकमें में हड़कंप मचा हुआ है। हर कोई उनकी आहट से ही परेशान हो उठता है। सीबीआई टीम ने तकरीबन सारे साक्ष्य एकत्रित कर लिये हैं। मंगलवार को पूरे प्रकरण की केस डायरी एडीजे-6 की अदालत से हांसिल कर ली थी। बताया गया है कि सीबीआई अब जेल में बंद कथित सत्याग्रहियों को रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ करेगी। इसके अलावा पुलिसकर्मियों व अधिकारियों से भी पूछताछ शुरू होगी।
रामवृक्ष के बेटे को फिर न्यायिक हिरासत में भेजा
मथुरा। जिला जेल में बंद रामवृक्ष यादव के बेटे विवेक यादव की गुरूवार को एडीजे-6 के यहां पेशी हुई। न्यायालय द्वारा एक बार फिर विवेक यादव को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।
बताते चलें कि करीब दो माह पहले पुलिस ने रामवृक्ष के बेटे विवेक यादव को गिरफ्तार किया था। इसकी विवेचना अभी चल रही है। तब से अब तक क्राइम ब्रांच टीम उसकी जमानत का विरोध करती रही है। इस बार सीबीआई ने उसकी जमानत का विरोध किया। अदालत ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।

Updated : 24 March 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top