Home > Archived > पासवर्ड पूछा और खाते से निकाल लिए 25 हजार रुपए

पासवर्ड पूछा और खाते से निकाल लिए 25 हजार रुपए

सेवानिवृत्त उप महालेखाकार के साथ हुई ठगी, ठग ने अधिकारी बनकर किया था फोन

ग्वालियर| लम्बी खामोशी के बाद ठग एक बार फिर सक्रिय हुए और महालेखाकार कार्यालय से सेवानिवृत्त अधिकारी को खाता लॉक होने का झांसा देकर खाते से 25 हजार रुपए निकाल लिए। मोबाइल पर रकम निकलने का मैसेज आने पर अधिकारी बैंक पहुंचे और रकम के बारे में पूछताछ की। आॅनलाइन शॉपिंग होने की जानकारी मिलते ही वह पुलिस के पास पहुंचे और ठगी के बारे में बताया। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

बहोड़ापुर थाना क्षेत्र स्थित विनय नगर सेक्टर चार में रहने वाले छोटेलाल पुत्र रामाधार भारती उम्र 63 वर्ष महालेखाकार कार्यालय से उप महालेखाकार पद से सेवानिवृत्त हैं। इनका यूनियन बैंक शब्द प्रताप आश्रम में खाता है। एक फरवरी को उनके मोबाइल पर फोन आया। उन्होंने मोबाइल रिसीव किया तो फोन करने वाले ने कहा कि मैं हैदराबाद से बोल रहा हूं। कड़क आवाज में बात करने वाले ने सेवानिवृत्त अधिकारी से कहा कि आपने अभी तक अपना खाता आधार से लिंक नहीं कराया है। मैं खाते को लॉक कर रहा हूं। खाता आधार से लिंक कराने के लिए ठग ने उनसे एटीएम का पासवर्ड पूछा। ठग काफी शातिर था, उसने बातचीत से तनिक भी एहसास नहीं होने दिया कि वह फर्जी फोन कर रहा है। पासवर्ड पूछने के बाद ठग ने छोटेलाल से कहा कि आपके मोबाइल पर मैसेज आएंगे। अगले दिन खाते से दो बार रकम निकलने के मैसेज आए। ठग ने 19999 रुपए और 4999 रुपए निकाल लिए। कुल 25 हजार रुपए के करीब खाते से निकलने का पता चलने पर छोटेलाल बैंक गए और रकम के बारे में पूछताछ की। बैंक से उनको को बताया गया कि खाते से आॅनलाइन शॉपिंग कर ली गई है। ठगी का शिकार बने उप महालेखाकार ने आपबीती बहोड़ापुर थाना पुलिस को सुनाई। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।

कई मामले पड़े हैं लम्बित
पासवर्ड पूछकर खातों से रकम निकालने का यह पहला मामला नहीं है। शहर के थानों में एक सैकड़ा से ज्यादा ऐसे मामले पंजीबद्ध हैं और पुलिस एक भी आरोपी को पकड़ नहीं सकी है। ठगों ने हाईटेक अंदाज में एटीएम से लाखों रुपए निकाल लिए थे। उस प्रकरण में भी पुलिस खाली हाथ है।

इन्होंने कहा
पासवर्ड पूछकर सेवानिवृत्त अधिकारी के खाते से रकम निकाली है। पुलिस मामले की जांच-पड़ताल कर रही है।

राघवेन्द्र तोमर
बहोड़ापुर थाना प्रभारी

Updated : 9 Feb 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top