Home > Archived > मुगल गार्डन में देखिए ' प्रणब-शुभ्रा ' नाम का विशेष गुलाब

मुगल गार्डन में देखिए ' प्रणब-शुभ्रा ' नाम का विशेष गुलाब

मुगल गार्डन में देखिए  प्रणब-शुभ्रा  नाम का विशेष गुलाब
X

नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन के प्रसिद्ध मुगल गार्डन में रविवार से राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उनकी पत्नी शुभ्रा मुखर्जी के नाम पर विशेष गुलाब प्रदर्शित होंगे। ऐसा पहली बार है जब एक विशेष गुलाब का नाम राष्ट्रपति के नाम पर रखा गया है। मुखर्जी के नाम पर जिस गुलाब का नाम रखा गया है, उसका रंग पीला है. वहीं उनकी पत्नी के नाम पर जिस गुलाब का नाम रखा गया है उसका रंग गुलाबी बैंगनी है।

राष्ट्रपति के सचिव वेणु राजमणि ने कहा, 'पहली बार दो नए गुलाबों को प्रदर्शित किया गया है, जिनका नाम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उनकी दिवंगत पत्नी शुभ्रा मुखर्जी के नाम पर रखा गया है| विशेष गुलाबों को पश्चिम बंगाल, जकपुर के पुष्पांजलि गुलाब नर्सरी के विशेषज्ञों ने तैयार किया है'. इस साल मुगल गार्डन में हवा शुद्ध करने वाले पौधों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। उद्यान की दीवारों पर इंडिया और जयहिंद उत्कीर्ण करने के लिए विभिन्न तरह के फूल वाले पौधे एवं अन्य पौधों का इस्तेमाल किया गया है। मुख्य मुगल गार्डन के अलावा अन्य उद्यान 5 फरवरी से 12 मार्च तक सुबह साढ़े नौ बजे से शाम चार बजे तक आम जनता के लिए खुले रहेंगे।

केवल सोमवार को गार्डन बंद रहेगा। इस बार विशेष विजिटिंग दिन भी होंगे क्योंकि 10 मार्च को उद्यान विशेष तौर पर किसानों, दिव्यांगों, रक्षा कर्मियों और दिल्ली पुलिस कर्मियों के लिए खुलेगा। इस दिन सुबह साढ़े नौ बजे से शाम चार बजे तक उद्यान को देखने जा सकते हैं और प्रवेश द्वार नम्बर 35 से होगा| टेक्सटाइल गार्डन 10 मार्च को पूर्वाह्न 11 बजे से शाम चार बजे तक दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए खुलेगा और प्रवेश द्वार नम्बर 12 से किया जा सकता है।

Updated : 4 Feb 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top