Home > Archived > योग से नियंत्रित होगा मधुमेह, देश भर में चलाया जा रहा है नियंत्रित मधुमेह भारत अभियान

योग से नियंत्रित होगा मधुमेह, देश भर में चलाया जा रहा है नियंत्रित मधुमेह भारत अभियान

योग से नियंत्रित होगा मधुमेह, देश भर में चलाया जा रहा है नियंत्रित मधुमेह भारत अभियान
X

ग्वालियर| योग आज से नहीं बल्कि युगों से चला आ रहा है। यह हमारी संस्कृति की देन है। आज योग से असाध्य बीमारियों को ठीक किया जा रहा है और लाखों मरीज इससे लाभान्वित हो रहे हैं। मधुमेह जैसे असाध्य रोग पर योग द्वारा न केवल नियंत्रण किया जा सकता है बल्कि मरीज जिन दवाओं का सेवन करता है, उनकी मात्रा कम होने के साथ-साथ मधुमेह का स्तर भी कम हो जाता है। इसके लिए एसव्यासा द्वारा आयुष मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से देश भर में नियंत्रित मधुमेह भारत अभियान चलाया जा रहा है। इसमें प्रदेश के ग्वालियर के अलावा उज्जैन, नीमच, भोपाल और रायसेन जिले को शामिल किया गया है। उसके बाद निचले स्तर पर प्रदेश के शहर और गांव-गांव तक योग का प्रचार-प्रसार कर मधुमेह रोगियों को लाभ पहुंचाया जाएगा।

डब्ल्यूएचओ और यूनीसेफ के आंकड़े बताते हैं कि सन 2000 में भारत में मधुमेह पीड़ितों की संख्या 3 करोड़ 17 लाख थी, जो बढ़कर 2030 तक 7 करोड़ 94 लाख हो जाएगी। भारत में अभी प्रति दस सेकेण्ड में एक व्यक्ति की मृत्यु मधुमेह से हो रही है। बैंगलोर स्थित स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान विगत चार दशकों से विभिन्न रोगों का यौगिक उपचार कर रहा है। इस संस्थान ने 50 हजार से ज्यादा मधुमेह पीड़ितों पर शोध कार्य किया है। शोधार्थी इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि मधुमेह ऐसा रोग है, जो शरीर में कई प्रकार के अंसुतलन पैदा करता है।

जिला आयोजन समिति के संयोजक दिनेश चाकणकर ने बताया कि इसके लिए 26 फरवरी से 5 मार्च तक जिले के आठ स्थानों, जिनमे नगरीय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 29, 30, 36, 41 तथा ग्राम नैनागिर, अडूपुरा, अरोरा तथा सर्वा में रक्त जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। बाद में इनमें से शहर के वार्ड क्रमांक 36 तथा 41 और ग्राम नैनागिर व अडूपुरा में नौ दिवसीय योग शिविर लगाया जाएगा, जिसमें डाइबिटिक और प्री-डाइबिटिक व्यक्तियों को रोजाना एक घण्टे योगा प्रोटोकाल, जिसमें योगाभ्यास प्राणायाम तथा सूर्यनमस्कार शामिल है। शिविर में आहार, विहार पद्धति तथा पंचमहाकोष के बारे में बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान से जुड़ने के इच्छुक लोग मोबाइल 9425337472 पर सम्पर्क कर सकते हैं। नौ दिवसीय इस शिविर के बाद तीन माह के अंदर लोगों की दोबारा जांच भी की जाएगी।

ग्वालियर के 11 वायआईडीएम गुरुग्राम में ले चुके हैं प्रशिक्षण
ग्वालियर के 11 वायआईडीएम 21 से 25 नवम्बर तक आयोजित गुरुग्राम में प्रशिक्षण ले चुके हैं, जिनमें दिनेश चाकणकर, ऋषिकेश वशिष्ठ, पूर्णिमा कुशवाह, रेखा कुशवाह, प्रतिभा तोमर, रंजना पाठक, धारा सिंह, एन.के. गुर्जर, रेखा वशिष्ठ, विनय पाठक, वेद राजावत शामिल हैं। हाल ही में पूर्णिमा दाते एवं डॉ. नवनीत अग्रवाल द्वारा 13 से 15 फरवरी तक आयोजित स्थानीय विवेकानंद नीडम में 28 स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण दिया गया है।

Updated : 18 Feb 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top