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रेल यात्रियों को अब खराब भोजन नहीं परोस सकेंगे वेंडर

रेल यात्रियों को अब खराब भोजन नहीं परोस सकेंगे वेंडर
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ज्यादा कीमत वसूलेंगे तो होगी कार्यवाही
ग्वालियर|
रेलवे के वेंडर किसी यात्री को यदि खराब गुणवत्ता वाला भोजन देंगे या अधिक दाम वसूलेंगे तो उनकी खैर नहीं है। हाल ही में रेल मंत्रालय में सभी जोनों के शिकायत सेल से आए अधिकारियों की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि इसके लिए यात्रियों को ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई जाए, ताकि वे न सिर्फ रेल प्रशासन से सीधा सम्पर्क कर सकें बल्कि उनकी समस्याओं का तुरंत निराकरण भी हो सके। इसके तहत रेल प्रशासन ने यात्रियों को न सिर्फ टोल फ्री नम्बर, एसएमएस या ट्विटर के जरिए तुरंत सम्पर्क करने की सुविधा उपलब्ध कराई है बल्कि कोचों में अब खान-पान से जुड़ी सभी वस्तुओं के दामों दर सूची भी लगाई जाएगी। रेल मंत्रालय यात्रियों की ऐसी शिकायतों को देखते हुए काफी गंभीर है। चूंकि रेलमंत्री सुरेश प्रभु भी इस समस्या को लगातार देख रहे हैं। ऐसे में बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि जोनवार सबका डाटा तैयार किया जाए।

शिकायतों का निराकरण जल्द होगा
सूत्रों की मानें तो बैठक में सभी अधिकारियों से कहा गया कि प्रत्येक माह समीक्षा की जाए और जितनी भी शिकायतें हों, उनका जल्दी निपटारा हो जाए। भविष्य में रेल यात्रियों को इस तरह की कोई परेशानी हो तो इसके लिए वेंडरों की गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए बैठक में एक अभियान चलाए जाने पर सहमति बनाई गई।

इस नम्बर पर करें शिकायत
रेलवे ने यात्रियों के लिए टोल फ्री नम्बर 1800111321 और एसएमएस के लिए 9717630982 नम्बर जारी किए हैं। इसके साथ ही ट्विटर के जरिए भी रेल अधिकारियों को शिकायत दर्ज कराने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा यात्रियों को भोज्य पदार्थों के दामों की जानकारी देने प्लेटफार्म, ट्रेन और उसके कोचों में दर सूची भी चस्पा की जाएगी, ताकि यात्रियों को वास्तविक दामों की जानकारी हो सके। अगर कोई वेंडर तय दामों से ज्यादा वसूली करता है तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Updated : 18 Feb 2017 12:00 AM GMT
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