Top
Home > Archived > अब भारत में बनेगा एप्पल का आईफोन

अब भारत में बनेगा एप्पल का आईफोन

अब भारत में बनेगा एप्पल का आईफोन

नई दिल्ली| हाईएंड स्मार्टफोन बनाने वाली अमरीकी कंपनी एप्पल जल्द ही कम कीमत वाले आईफोन एसई मॉडलों की एसेंबली भारत में शुरू करने करने की योजना बना रही है।

मामले के जानकार एक सूत्र ने बताया कि एसेंबली संयंत्र देश के आईटी हब बेंगलुरु में लगाया जाएगा तथा अगले कुछ महीने में इस दिशा में काम शुरू हो सकता है। एप्पल के लिए आईफोन बनाने वाली ताइवानी कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्प के भी एक सूत्र ने इससे पहले बेंगलुरु में पूरी तरह आईफोन एसेंबली पर फोकस संयंत्र लगाने की बात कही थी। एप्पल ने मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने से पहले टैक्स में छूट समेत कई दूसरी डिमांड रखी है। इस समय देश में स्मार्टफोन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है जबकि एशिया के अन्य बड़े बाजार चीन में बिक्री बढ़ने की रफ्तार धीमी पड़ गई है। हालांकि, भारतीय बाजार में एप्पल के मुकाबले कहीं सस्ते स्मार्टफोनों की मांग ज्यादा है।

स्थानीय बाजार में पैठ बढ़ाने के लिए कीमत कम करने के उद्देश्य से कंपनी यहां संयंत्र लगाने की योजना बना रही है। इसके लिए वह पहले से ही सरकार के साथ कर रियायत तथा अन्य मुद्दों पर बातचीत कर रही है। अप्रैल 2016 से मार्कीट में आने वाले आईफोन एसई की कीमत कंपनी के दूसरे मॉडल्स से कम रह सकती है। माना जा रहा है कि एसई के बेसिक मॉडल की कीमत 39 हजार रुपए रह सकती है, जोकि बड़े मार्कीट के लिए ज्यादा है। सूत्रों ने कहा कि आईफोन एसई के अलावा और कौन-कौन से मॉडल यहां असेंबल किए जाएंगे इसके बारे में कुछ कहना अभी जल्दबाजी होगी। भारतीय बाजार में धीरे-धीरे आईफोनों की मांग बढ़ रही है। पिछले साल उसने यहां 25 लाख फोन बेचे थे जिनमें एक-तिहाई अक्टूबर से दिसंबर के बीच आयात किए गए।

इस तिमाही में देश के स्मार्टफोन बाजार में वह तीसरी सबसे बड़ी कंपनी रही जबकि प्रीमियम स्मार्टफोनों के मामले में 62 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ वह पहले स्थान पर रही।

Updated : 2017-02-18T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top