Home > Archived > जनवरी से आभूषणों पर लग सकती है हॉलमार्किंग

जनवरी से आभूषणों पर लग सकती है हॉलमार्किंग

जनवरी से आभूषणों पर लग सकती है हॉलमार्किंग
X

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार देश में बनने वाले सोने की आभूषणों के लिए कैरेट को मापने के साथ-साथ जनवरी से हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने की योजना बना रही है। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने यह जानकारी दी है।

श्री पासवान ने भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की ओर से आयोजित एक समारोह में कहा कि वर्तमान समय में लोग उस सोने की गुणवत्ता को नहीं जानते हैं जिसे वो खरीदते हैं। हम हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने की योजना बना रहे हैं। यह जनवरी तक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बीआईएस मानकों का इस्तेमाल कुछ ही आभूषणों में किया जाता है लेकिन यह उपभोक्ताओं के लिए आभूषणों की गुणवत्ता को पर्याप्त रूप से जानकारी नहीं देता है। प्रस्तावित नियमों के तहत सोने के आभूषणों में कैरेट का भी इस्तेमाल किया जाएगा। यह तीन कैटेगरी 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट में होगा।

सोने की कीमतों में रही मामूली गिरावट

दिल्ली के सरार्फा बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। सोना 30 रुपए की गिरावट के साथ 30250 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया है। इस गिरावट की वजह निवेशकों का रुझान इक्विटी में बढ़ना है। साथ ही नकारात्मक वैश्विक संकेत और घरेलू ज्वैलर्स की ओर से घटी मांग भी अन्य कारण हैं। हालांकि चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है। चांदी इंडस्ट्रीयल यूनिट्स और सिक्का निमार्ताओं की ओर से बढ़े उठान के चलते 600 रुपए की तेजी के साथ 40500 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गया है। व्यापारियों का मानना है कि घरेलू हाजिर बाजार में स्थानीय ज्वैलर्स और रिटेलर्स की ओर से कमजोर मांग के कारण सोने की कीमतों पर दबाव देखने को मिला है।

Updated : 4 Nov 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top