Top
Home > Archived > अब पुलिस की मदद करेंगे बाज

अब पुलिस की मदद करेंगे बाज

अब पुलिस की मदद करेंगे बाज

-गैर कानूनी काम को रोकने के लिए

लंदन।
इन दिनों ड्रोन विमान दुनियाभर की सुरक्षा एजेंसियों के लिए सिरदर्द बन गए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इंसानों के लिए मददगार कहे जाने वाले इस यंत्र का इस्तेमाल आजकल गैर कानूनी कामों के लिए ज्यादा हो रहा है। लेकिन ड्रोन पर काबू पाने के लिए यूके ने अब बाज का इस्तेमाल करने का मन बना लिया है।

यूके की सरकार ने कहा है कि पुलिस गैर कानूनी रूप से उड़ने वाले ड्रोन विमानों को गिराने के लिए बाज की मदद ले सकती है। बता दें कि इन दिनों ड्रोन का इस्तेमाल ड्रग्स और हथियार की तस्करी करने और जेल में मोबाइल फोन पहुंचाने जैसे अपराधों में हो रहा है।

यूके में एक मंत्री ने कहा, 'हॉलैंड में इस समय ड्रोन को रोकने के लिए बाज की मदद ली जा रही है। मुझे विश्वास है कि हम यूके में भी कोई समाधान ढूंढेंगे और जल्द उसे लागू करेंगे।' आपको बता दें कि हॉलैंड में पुलिस 2015 से इस काम के लिए बाजों के साथ प्रयोग कर रही है। फिलहाल 100 पुलिस अफसर इन पक्षियों के इस्तेमाल को लेकर प्रशिक्षण ले चुके हैं। गौरतलब है कि यूके में नए नियमों के तहत ड्रोन उड़ाने के लिए लोगों को सेफ्टी टेस्ट पास करना होगा और एप के इस्तेमाल से ही इसे उड़ाना होगा। इतना ही नहीं यूके में एयरपोर्ट के करीब इन ड्रोन्स को 400फीट की ऊंचाई से ज्यादा ऊ्ंचा नहीं उड़ा सकते।

Updated : 2017-11-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top