Home > Archived > प्लेटफार्म बदलने के लिए सीढ़ियों से नहीं, लिफ्ट से जा सकेंगे यात्री

प्लेटफार्म बदलने के लिए सीढ़ियों से नहीं, लिफ्ट से जा सकेंगे यात्री

प्लेटफार्म बदलने के लिए सीढ़ियों से नहीं, लिफ्ट से जा सकेंगे यात्री
X

-लिफ्ट के लिए स्टेशन पर शुरू हुआ निर्माण कार्य, जल्द मिलेगी सुविधा
ग्वालियर। रेलवे स्टेशन पर आपको सीढ़ियां चढ़ने में परेशानी होती है या फिर आप वृद्ध या दिव्यांग के साथ ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं तो आपको अब चिंता करने की जरूरत नहीं है कि प्लेटफार्म की सीढ़ियां कैसे चढ़ेंगे? रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए पार्सल के पास जल्द लिफ्ट लगाएगा। ऐसे यात्री पार्सल के पास अपने वाहन से उतरकर लिफ्ट से फुटओवर ब्रिज पर चढ़ जाएंगे। फुटओवर ब्रिज से वह रैंप से उतरकर प्लेटफार्म पर आ सकेंगे।

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने एस्केलेटर शुरू कर दिया है। इसी क्रम में अब जल्द ही रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को लिफ्ट की सुविधा मिलगी। इसके लिए बुधवार से कार्य शुरू कर दिया है।
खरीदा जा चुका है सामान

रेलवे सूत्रों की मानें तो 3 लिफ्ट खरीदी जा चुकी हैं। अधिकारियों द्वारा लिफ्ट के लिए जगह चिन्हित कर निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट पर 40 से 50 लाख रूपए का खर्चा आएगा।

अभी व्हीलचेयर व बैटरी कार से मिलती है मदद

रेलवे स्टेशन पर बुजुर्ग व बीमार यात्रियों को लिफ्ट के लगने से निजात मिल जाएगी। अभी स्टेशन पर व्हीलचेयर व बैटरी वाली कार यात्रियों के लिए सहारा है। लेकिन लिफ्ट लगने से एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

लिफ्ट लगने से नहीं चढ़ना पड़ेंगी सीढ़ियां

नया फुट ओवर ब्रिज बनने के बाद भी रेलवे मेन गेट से अन्य प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए यात्रियों को सीढिय़ां चढ़ कर ही जाना पड़ता है,जिस कारण महिलाओं, बुजुर्ग यात्रियों व विकलांगों को आने -जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। नए फुट ओवर ब्रिज के रास्ते से प्लेटफॉर्म नंबर 1 वाले यात्रियों को अन्य प्लेटफॉर्मों पर जाने के लिए वापस आकर मेन गेट से जाना पड़ता है। लिफ्ट लगने से इससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

19 नए फुटओवर ब्रिज बनेंगे

एल्फिंस्टन रोड स्टेशन पर सितम्बर माह में हुई घटना के बाद अब पूरे देश के 19 स्टेशनों पर नए फुटओवर ब्रिज बनाएं जाएंगे। जिसमें ग्वालियर रेलवे स्टेशन भी शामिल है। ग्वालियर के अलावा झांसी, घोरापुर, छतरपुर, करारी, निवाड़ी, भरतपुर, बिरलानगर, खजुराहो, ओरछा आदि शामिल है।

इनका कहना है

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट लगाई जा रही है, जिसके लिए कार्य शुरू कर दिया गया है। जल्द ही सुविधा मिलने लगेगी।

मनोज कुमार सिंह
जनसंपर्क अधिकारी
झांसी

Updated : 2 Nov 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top