Home > Archived > यूसए यूनिवर्सिटी ने मोदी के 9000 ट्वीट पर किया शोध

यूसए यूनिवर्सिटी ने मोदी के 9000 ट्वीट पर किया शोध

यूसए यूनिवर्सिटी  ने मोदी के 9000 ट्वीट पर किया शोध
X

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्यक्तित्व इस उंचाई पर पहुंच गया है कि उनके राजनीतिक हास्य और व्यंग्य वाले करीब नौ हजार ट्वीट का एक अमेरिकी विश्वविद्यालय ने अध्ययन किया है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन (यूएम) स्कूल ऑफ इन्फॉर्मेशन ने छह साल की अवधि के दौरान मोदी के ऐसे ट्वीट्स का अध्ययन किया है जो इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कम्युनिकेशन में प्रकाशित हुआ है।

विदित हो कि मोदी के ट्विटर पर 3 करोड़ 60 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। आम चुनाव के दौरान मोदी के कई ट्वीट्स में उन्होंने मुख्य विपक्षी दल को भ्रष्ट और गांधी को "राहुल बाबा" या "शहजादा" कहा।

विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर और शोध के लेखक जोयोजीत पाल ने कहा, “ हमने प्रयास किया है और बताया है कि कैसे वह लोकप्रिय बनें। मोदी का व्यंग्य एक राजनीतिक कटाक्ष तैयार करता है। ”

विश्वविद्यालय की विज्ञप्ति के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने ट्वीट को नौ हिस्सों में विभाजित किया और उन्हें क्रिकेट, राहुल गांधी, मनोरंजन, कटाक्ष, भ्रष्टाचार, विकास, विदेशी मामले, हिंदुवाद और विज्ञान एवं तकनीकी श्रेणी में रखा गया। शोध में पाया गया कि कटाक्ष भरे ट्वीट मुख्य रूप से चुनाव और प्रचार से संबंधित हैं।

Updated : 17 Nov 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top