Home > Archived > पीएम मोदी ने हिमाचल को दी तीन बड़ी सौगातें, बिलासपुर में रखी एम्स की आधारशिला

पीएम मोदी ने हिमाचल को दी तीन बड़ी सौगातें, बिलासपुर में रखी एम्स की आधारशिला

पीएम मोदी ने हिमाचल को दी तीन बड़ी सौगातें, बिलासपुर में रखी एम्स की आधारशिला
X


शिमला।
हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रदेश को तीन बड़ी विकास परियोजनाओं की सौगात दी है। मोदी ने बिलासपुर को एम्स, ऊना को ट्रिपल आईटी और कांगड़ा को इस्पात कारखाने की सौगात दी है। मोदी आज दोपहर करीब साढ़े 12 बजे हेलीकॉप्टर से बिलासपुर के गोविंद सागर झील के किनारे स्थित लूहणू मैदान पहुंचे। यहां के इनडोर स्टेडियम में वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए प्रधानमंत्री ने बिलासपुर के कोठीपुरा में बनने वाले एम्स और ऊना के सलोह में बनने वाली भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आई.टी.) का शिलान्यास और कांगड़ा के कंदरोड़ी में निर्मित इस्पात प्रसंस्करण इकाई का लोकार्पण किया।

इस समारोह में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हिमाचली टोपी और शाॅल देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया। पीएम के साथ केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और केंद्रीय इस्पात मंत्री चैधरी बिरेंद्र सिंह भी मौजूद रहे। समारोह में राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर समेत अन्य लोग सम्मिलित हुए।

कोठीपुरा में 205 एकड़ में बनने वाले एम्स संस्थान को कुल 1351 करोड़ रुपये की लागत से सन 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यहां 750 बैड के अलावा स्पैशिलिटी, सुपर स्पैशिलिटी के 20 ब्लाॅक होंगे जबकि 15 आॅपरेशन थियेटर रहेंगे। मेडिकल काॅलेज जिसमें हर वर्ष 100 विद्यार्थियों का बैच बैठेगा और नर्सिग काॅलेज प्रतिवर्ष 60 विद्यार्थियों का बैच बैठेगा।

इसी तरह कांगड़ा जिले के कंदरौड़ी में निर्मित इस्पात प्रसंस्कर इकाई (स्टील प्रोसेसिंग यूनिट) पर करीब 70 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस प्लांट में 8 से 25 मिलीमीटर के टी.एम.टी सरिये का उत्पादन होगा। सालाना उत्पादन करीब एक लाख टन का होगा। इससे स्थानीय लोगों के लिये रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। वहीं ऊना जिले के सलोह में बनने वाले भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आई.टी.) पर 128 करोड़ रुपये की लागत आएगी। ये संस्थान कुल 69 एकड़ क्षेत्र में तैयार किया जाएगा।

शिलान्यास समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भाजपा की राज्य इकाई द्वारा लूहणू मैदान में आयोजित की जाने वाली आभार रैली को सम्बोधित करेंगे। इस रैली के लिये राज्य के विभिन्न भागों से पारम्परिक परिधान में भारी तादाद में लोग पहुंच गए हैं।

मोदी के बिलासपुर दौरे को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं में खासा उत्साह देखने को नजर आ रहा है। पीएम के दौरे को लेकर शहर होर्डिंग और बैनर से पटे हुए हैं।

इस बीच प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए ज़िला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हैं और अतिरिक्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। प्रधानमंत्री के आगमन से पहले विभिन्न सड़कों पर ट्रैफिक को भी बदला गया है।

Updated : 3 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top