Home > Archived > राम नाईक ने कहा - भारत की औद्योगिक विरासत है कालीन उद्योग

राम नाईक ने कहा - भारत की औद्योगिक विरासत है कालीन उद्योग

राम नाईक ने कहा - भारत की औद्योगिक विरासत है कालीन उद्योग
X


भदोही। प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक बुधवार को निर्धारित कार्यक्रम के तहत भदोही पहुंचे। लखनऊ से सीधे इंद्र बहादुर नेशनल इंटर कालेज परिसर में हैलीपैड पर उतरने के बाद वह कार से निर्यात भवन पहुंचे और यहां ऑल इंडिया कारपेट मैन्यूफैक्चर एशोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। संबोधन में राज्यपाल ने कालीन निर्यात बढ़ने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि कालीन उद्योग देश के लिए बहुत बड़ी विरासत है। व्यापार को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अच्छा कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सभी मिलकर रामराज्य की कल्पना साकार करें। इस दौरान राज्यपाल ने ब्रह्म कुमारी आश्रम पहुंचे और विश्व शांति भवन का उद्घाटन किया। कालीन नगरी भदोही में राज्यपाल का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। हैलीपैड से सीधे निर्यात भवन पहुंचे राज्यपाल ऑल इंडिया कारपेट मैन्यूफैक्चर एसोशिएशन के कार्यक्रम में शामिल हुए। कालीन उद्यमियों ने निर्यात भवन में राज्यपाल को अंगवस्त्रम भेंट किया।

इस दौरान सांसद वीरेंन्द्र सिंह ने गुलदस्ता भेंट कर किया स्वागत किया। कार्यक्रम में कालीन निर्यातकों ने राज्यपाल को अवगत कराया कि हस्तनिर्मित कालीन कुटीर उद्योग की खाशियतों से यहां की दुनिया भर में अलग पहचान रही है। साथ ही राज्यपाल के आगमन को इस उद्योग के संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया गया। राज्यपाल राम नाईक, सांसद वीरेन्द्र सिंह, गुलाम सर्फुद्दीन अंसारी समेत तमाम कालीन निर्यातक मौजूद रहे।

राज्यपाल ने अपने संबोधन में निर्यातकों से लेकर आम आदमी तक के मन को छुआ। कहा हस्तनिर्मित कालीन उद्यम भारत के लिए एक बहुत बड़ी विरासत है। यह मशीन से नहीं हाथ के हुनर से जुड़ा कलात्मक उद्योग है। कहा कि पांच साल में एक्सपोर्ट बढ़ा है। पीएम नरेन्द्र मोदी उद्योग व्यापार कैसे बढ़े इसके लिए काम करते रहते हैं। व्यापार कैसे बढ़े वह इस दिशा में भी सराहनीय कार्य कर रहे हैं।
राज्यपाल ने अपने संकेतों में संबोधन के जरिए यह संदेश देने की कोशिश भी किया कि कालीन उद्योग की बेहतरी के लिए अच्छा कार्य हो रहा है। यही कारण रहा है कि पिछले पांच सालों में कालीन का निर्यात बढ़ा है।

राज्यपाल राम नाईक निर्धारित समय पर रजपुरा स्थित ब्रह्म कुमारी आश्रम पहुंचे और विश्व शांति भवन का दीप जलाकर उद्घाटन किया। इस दौरान सांसद वीरेन्द्र सिंह और बीजेपी के दो विधायकों दीनानाथ भाष्कर और रवीन्द्र त्रिपाठी के अलावा ज्ञानपुर के निषाद पार्टी के बाहुबली विधायक विजय मिश्रा भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। राज्यपाल ने अपने संबोधन में भाजपा विधायकों समेत विजय मिश्रा का भी नाम लिया। विजय मिश्रा पर चार दर्जन से अधिक मामले लंबित हैं। विजय मिश्रा की भाजपा सांसद व विधायकों के साथ मौजूदगी जिले भर में चर्चा का विषय बनी रही।

मीडिया से बातचीत में राज्यपाल ने रामराज्य के सवाल पर खुलकर जबाव दिया। कहा सभी मिलकर इस परिकल्पना को साकार करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। अयोध्या में दीपावली के कार्यक्रम आयोजन का भी उन्होंने जिक्र किया।



Updated : 25 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top