Home > Archived > राज्यपाल रामनाईक ने कहा - ‘स्वच्छ भारत-क्षय मुक्त भारत’ बनाने को गंभीर प्रयास की जरूरत

राज्यपाल रामनाईक ने कहा - ‘स्वच्छ भारत-क्षय मुक्त भारत’ बनाने को गंभीर प्रयास की जरूरत

राज्यपाल रामनाईक ने कहा - ‘स्वच्छ भारत-क्षय मुक्त भारत’ बनाने को गंभीर प्रयास की जरूरत
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि उत्तर प्रदेश को टीबी मुक्त प्रदेश बनाने के लिये लगातार गम्भीर प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ‘स्वच्छ भारत-क्षय मुक्त भारत’ बनाने के लिये सभी लोगों को संयुक्त रूप से मिलकर प्रयास करने चाहिए। जनता को जागरूक करने के लिये गांवों, कस्बों एवं शहर से जुड़े स्लम ऐरिया में छोटे-छोटे कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को जागरूक करें।

राम नाईक ने कहा कि जिस प्रकार से प्रधानमंत्री की प्रेरणा से देश एवं प्रदेश को खुले में शौच करने से मुक्ति के लिये जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है उससे प्रेरणा लेकर हम सभी को पूरे प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने के लिये आवश्यक कदम उठाना होगा।

राज्यपाल सोमवार को राजभवन में उत्तर प्रदेश क्षय निवारक संस्था के टीबी सील बिक्री अभियान के 68वें कैम्पेन का शुभारम्भ करते हुए कहा कि जिन क्षेत्रों में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये वहां के स्थानीय जनप्रतिनिधि, विधायक एवं सांसद सदस्यों का भी सहयोग लें।

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों से विधायक निधि एवं सांसद निधि से भी आवश्यक धनराशि की मदद लेकर कार्यक्रम आयोजित किये जायें। उन्होंने कहा कि हर हाल में प्रयास करके सभी लोग निर्धारित 5 लाख टीबी सील बेचने के लक्ष्य को 31 दिसम्बर, 2017 तक हासिल करें।

श्री नाईक ने कहा कि विभाग से जुड़े मुकदमों की पैरवी जोरदार तरीके से की जाये। उन्होंने कहा कि जहां आवश्यकता हो राजभवन के विधि सलाहकार से भी परामर्श करें। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर विभाग की जमीनों आदि पर दूसरों को अधिकार न करने दिया जाये। उन्होंने कहा कि यदि हमारी पैरवी कमजोर रहेगी तो जनता में अच्छा संदेश नहीं जायेगा। इससे पूर्व राज्यपाल ने गाँधी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर अपनी आदराजंलि दी। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश क्षय निवारक संस्था से जुड़े हुए लोग उपस्थित थे।

Updated : 2 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top