Home > Archived > रोजगार के लिए हाथ में हुनर होना जरूरी

रोजगार के लिए हाथ में हुनर होना जरूरी

रोजगार के लिए हाथ में हुनर होना जरूरी
X

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने किया 52.08 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण

रेडीमेड गारमेन्ट के लिए घोषित होगी नई पॉलिसी

ट्रेनिंग एण्ड डिजाइन सेन्टर भवन का लोकार्पण करते केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, दूसरे चित्र में उद्योग मंत्री को औद्योगिक क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराते चेम्बर आॅफ कॉमर्स के पदाधिकारी।

ग्वालियर। रोजगार की उपलब्धता आज भी भारत देश में है। रोजगार के लिए हाथ मैं कौशल होना जरूरी है। अगर हाथ मैं कौशल होगा तो हर हाथ को काम अवश्य ही मिलेगा। हाथ में कौशल नहीं होना और रोजगार नहीं मिलने की बात करना गलत है। उक्त उद्गार केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने रविवार को गदाईपुरा में रेडीमेड गारमेन्ट परिसर में टैक्सटाइल इक्यूवेशन सेन्टर का शिलान्यास एवं रेडीमेट गारमेन्ट पार्क व ट्रेनिंग एवं डिजाइन सेंटर सहित अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण करते हुए मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने की। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री द्वारा 52.08 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया।

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान समय कैसे समृद्ध हो, भविष्य कैसे उज्जवल हो, इस दिशा में हमारे प्रयास होना चाहिए। हमारी सरकार भी अधिक से अधिक रोजगार देने का काम कर रही है। श्री तोमर ने कहा कि हमनें जिला रोजगार कार्यालय को मॉडल कैरियर सेंटर जिला रोजगार कार्यालय में बदला है इससे हमारे युवाओं को बहुत लाभ होगा और रोजगार मिलेगा।

इण्डस्ट्री नहीं लगाई तो प्लॉट होंगे निरस्त:- श्री तोमर ने मंच से कहा कि ऐसे व्यापारी जिन्होंने रेडीमेट गारमेंट परिसर में इण्डस्ट्री लगाने के लिए प्लॉट बुक कर दिए हैं और इनको महंगा करके बेचने की सोच रहे हैं तो उनके द्वारा समय पर इण्डस्ट्री नहीं लगाए जाने पर उनके प्लॉटो को निरस्त कर दिया जाएगा। अत: अवश्य ही अपनी इण्डस्ट्री लगाएं। श्री तोमर ने कहा कि कालीन पार्क भी बनकर तैयार है उसका भी जल्द शुभारंभ होगा। इस पार्क के शुरू होने से कालीन कारीगरों की अच्छी आय होगी और उन्हें एक कालीन पर कम से कम एक से डेढ़ लाख रुपए मिलेंगें। श्री तोमर ने कहा कि वर्तमान में इन कालीन कारीगरों को कड़ी मेहनत करने पर एक कालीन में मात्र पांच या छह हजार रुपए ही मिल पाते हैं। इन कारीगरों का भविष्य उज्जवल हो इस दिशा में हम तेजी से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज यहां आई कंपनियों द्वारा लगभग 62 बच्चों को रोजगार प्रदान किया गया है।

औद्योगिक क्रान्ति लाना ही हमारा लक्ष्य: शुक्ल

उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि हमारा फोकस प्रदेश में औद्योगिक क्रान्ति लाना है। श्री शुक्ल ने कहा कि औद्यौगिक क्षेत्र विकसित हो रहे हैं और लोग हमारी और आकर्षित हो रहे हैं। हम जल्द ही नई गारमेंट पॉलिसी भी ला रहे हैं। श्री शुक्ल ने कहा कि जब ग्वालियर विकसित होगा तभी मध्यप्रदेश विकसित होगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अधिक से अधिक औद्योगिक इकाईयाँ स्थापित करने के उद्देश्य से इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया जा रहा है जिसके सार्थक परिणाम भी हमें परिलक्षित होने लगे हैं। मध्यप्रदेश को विद्युत के क्षेत्र में सरप्लस स्टेट बनाया गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के प्रयासों से ग्वालियर और प्रदेश में केन्द्र सरकार की मदद से कई बड़ी योजनाएं प्रारंभ हो सकी हैं। इस मौके पर इण्डस्ट्रियल एरिया एवं चेम्बर आॅफ कॉमर्स के पदाधिकारियों ने औद्योगिक समस्याओं को लेकर अपनी समस्याओं को लेकर उद्योग मंत्री से चर्चा की।

केन्द्रीय मंत्री ने किया रक्तदान श्वििर का शुभारंभ

मध्य प्रदेश अनुसूचित जाति-जनजाति अधिकारी एवं कर्मचारी संघ (अजाक्स) द्वारा आयोजित किए गए रक्तदान एवं नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का शुभारंभ रविवार को केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अजाक्स द्वारा किए जा रहे सभी कार्य सराहनीय हैं। इस अवसर पर भिण्ड विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह, अजाक्स के जिलाध्यक्ष चौधरी मुकेश मौर्य, जिलाधीश राहुल जैन एवं डॉ. राजेश गौर आदि उपस्थित थे।

एक नजर में

-केन्द्रीय मंत्री एवं प्रदेश के उद्योग मंत्री ने लैदर फैक्ट्री परिसर सीपी कॉलोनी मुरार में 15 करोड़ 72 लाख रूपए लागत से निर्मित होने वाले टैक्सटाइल इक्यूवेशन सेंटर का शिलान्यास किया तथा कार्ययोजना का अवलोकन किया।
-केन्द्रीय मंत्री ने लेदर फैक्ट्री परिसर में बन रही इमारत एवं उसके नक्शे को भी देखा।
-रेडीमेड गारमेन्ट पार्क का भी निरीक्षण किया गया।
इनका हुआ लोकार्पण और शिलान्यास
-रेडीमेड गारमेन्ट पार्क गदाईपुरा।
-ट्रेनिंग एण्ड डिजाइन सेन्टर भवन।
-औद्योगिक क्षेत्र चिरवाई में जलप्रदाय योजना।
-औद्योगिक क्षेत्र चिरवाई जिला ग्वालियर में विद्युत सब स्टेशन एवं 33/11 केवी लाईन का लोकार्पण।
-औद्योगिक क्षेत्र चिरवाई जिला ग्वालियर में सीमेंट कांक्रीट सड़क एवं नाली निर्माण कार्य।

यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के रूप में महापौर विवेक शेजवलकर, साडा अध्यक्ष राकेश जादौन, जीडीए अध्यक्ष अभय चौधरी, सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष बालेन्दु शुक्ल, भाजपा जिलाध्यक्ष देवेश शर्मा, पूर्व साडा अध्यक्ष जयसिंह कुशवाह, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा, जिलाधीश राहुल जैन एवं आईआईडीसी ग्वालियर के प्रबंध संचालक डॉ. सतेन्द्र सिंह आदि गणमान्य जन उपस्थित थे।

Updated : 16 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top