Home > Archived > अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे : नेहरा

अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे : नेहरा

अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे : नेहरा
X

-आशीष नेहरा लेंगे नवम्बर में संन्यास

नई दिल्ली। 38 वर्षीय अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने आखिर अपने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ एक नवंबर को अपने घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला पर होने वाले पहला टी-20 मैच उनका अन्तिम अंतरराष्ट्रीय मैच होगा।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नेहरा ने मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को अपने इस फैसले के बारे में बता दिया है। आईसीसी 2018 में विश्व टी-20 का आयोजन नहीं करेगा और ऐसे में नेहरा ने टीम प्रबंधन से कह दिया है कि यह उचित होगा कि अच्छा प्रदर्शन कर रहे जूनियर खिलाड़ियों को मौके मिलें। माना जा रहा है कि नेहरा अगले सत्र में इंडियन प्रीमियर लीग में भी हिस्सा नहीं लेंगे।

मोहम्मद अजहरूद्दीन के नेतृत्व में 1999 में भारत की ओर से पदार्पण करने वाले नेहरा ने 17 टेस्ट, 120 एकदिवसीय और 26 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने टेस्ट मैचों में 44, वनडे में 157 वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 34 विकेट चटकाए।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हां, आशीष ने रवि और विराट दोनों से कहा है कि वह एक नवंबर से आगे नहीं खेलना चाहते जिस दिन भारत फिरोजशाह कोटला में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। बेशक, यह हैरान करने वाला है। सोचा गया था कि वह श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सत्र तक खेलना जारी रखेगा, लेकिन उसे लगता है कि यह आगे बढ़ने का सही समय है।

नेहरा को हाल में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला के लिए भारतीय टीम में चुना गया था, लेकिन उस समय सभी को हैरानी हुई जब पहले दो मैचों के लिए उन्हें अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली। नेहरा को 2003 विश्व कप में डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 23 रन देकर छह विकेट चटकाने के लिए याद किया जाता है। वह बीमार होने के बावजूद इस मैच में खेले थे और शानदार प्रदर्शन किया था।

वह विश्व कप 2011 जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे और पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। वह हालांकि अंगुली में फे्रक्चर के कारण फाइनल में नहीं खेले थे। पता चला है कि आईपीएल फे्रंचाइजी नेहरा को गेंदबाजी कोच कम मेंटर के रूप में टीम से जोड़ा चाहती है।

Updated : 12 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top