Top
Home > Archived > अब ऑनलाइन मिलेंगे मंत्रालय के प्रवेश पास

अब ऑनलाइन मिलेंगे मंत्रालय के प्रवेश पास

भोपाल। प्रदेश के मंत्रालय (वल्लभ भवन) में अगर किसी काम से जाना है तो आपको प्रवेश पास के लिए लाइन में नहीं लगाना पड़ेगा बल्कि यह पास आप घर बैठे भी हासिल कर सकें गे। दरअसल, यह सुविधा जल्द ही देने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए मंत्रालय की अधिकांश व्यवस्था ऑनलाइन करने की तैयारी कर ली गई है। जिसके बाद मंत्रालय में ई-उपस्थिति से लेकर ई-ऑफिस, फाइल ट्रेकिंग, ई-लीव, ई-टूर की व्यवस्था लागू हो जाएगी। अभी मंत्रालय में प्रवेश के लिए लंबी लाइनों में लगकर पास बनवाना पड़ता है। इसके लिए ई-पास व्यवस्था शुरू की जा रही है। हालंाकि अभी मैनुअल व्यवस्था भी जारी रहेगी। नई व्यवस्था के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने मप्र इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम (एमपीआईडीसी) के साथ मिलकर सभी तरह की व्यवस्थाओं को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। इसके लिए बैठकों का दौर जारी है। इसे देखते हुए मंत्रालय में भी इस व्यवस्था को लागू करने का निर्णय लिया गया है।

ई-टूर के साथ एमएसएस
अभी टूर आदि की स्वीकृति के लिए नीचे से ऊपर फाइल चलती है इसमें कई बार काफी समय लगता है। इसे भी पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक करने का निर्णय लिया गया है। ई-आफिस में भी यही सब होगा। संबंधित विभाग को पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक किया जाएगा। अभी मंत्रालय में एमएमएस (मीटिंग मॉनिटरिंग सिस्टम) लागू है। पर यह सिस्टम काफी पुराना हो गया है। यह सिस्टम अभी मुख्य सचिव स्तर पर है लेकिन विभाग इसे प्रमुख सचिव स्तर पर कराना चाहते हैं।

सीआर भी की जाएगी ऑनलाइन
मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियोंं की सीआर अब ऑनलाइन होगी। अभी सिविल सेवा व राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की सीआर ऑनलाइन है। अब मंत्रालय में भी यह व्यवस्था शुरू की जा रही है। इतना ही नहीं, मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए अब ई-लीव की व्यवस्था भी शुरू की जाएगी। वे अपनी छुट्टी इसी सिस्टम से स्वीकृत करा सकेंगे। इसकी तैयारी शुरू की गई है। पूरी व्यवस्था तैयार होने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।

Updated : 2017-01-09T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top