Home > Archived > यहां होता है जटिल रोगों का उपचार, दुर्लभ जड़ी बूटियों से होता है उपचार

यहां होता है जटिल रोगों का उपचार, दुर्लभ जड़ी बूटियों से होता है उपचार

ग्वालियर व्यापार मेले में लगी वन मेला प्रदर्शनी

ग्वालियर। ग्वालियर व्यापार मेले के अंतर्गत म.प्र. राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ मर्यादित भोपाल वन विभाग द्वारा वन मेला प्रदर्शनी वन मंडल द्वारा लगााई गई है। जिसका उद्देश्य विभिन्न प्रकार के रोगों से निजात दिलाने वाली जड़ी बूटियों का प्रचार, प्रसार, और वितरण करना है तथा लोगों को उनकी उपयोगिता से अवगत कराना है।

इस प्रदर्शनी के अंतर्गत 16 दुकानें लगाई गई हैं जिनकी देखरेख का कार्यभार अनुविभागीय अधिकारी जी.के. चंद (एसडीओ)द्वारा किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी को देखने के लिए प्रतिदिन लगभग 700 सैलानी आ रहे हैं।

इन दुकानों में अलग- अलग प्रकार की बाहर से लायी गयी जड़ी बूटियाँ शामिल हैं। इस प्रदर्शनी में एक दुकान म.प्र राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ मर्यादित भोपाल द्वारा संजीवनी नाम से लगाई गई है। इसमें वैद्य द्वारा नि:शुल्क सेवा सैलानियों को प्रदान की जा रही है जिसमें विशेष रूप से कैंसर, डायबिटीज जैसे रोगों से निजात पाने के लिए दवाएँ उपलब्ध हैं। जैसे रोगों का भी उपचार


विभिन्न प्रकार के रोग जिसमें आर्थराइट्स, साईटिका सर्वाइकल पेन, बोनमेरो संक्रमण जैसे दर्दों का उपचार कम से कम कीमत में संभव है हर साल संभवत: 10000 लोगों को इसका लाभ प्राप्त हुआ है।

डॉ. हरीशंकर शिवहरे, आठ बार राष्ट्रीय अवॉर्ड द्वारा सम्मानित

कम समय में जल्दी राहत
30 वर्षों से आयुर्वेद में काम कर रहे डॉ. द्विजेन्द्र शर्मा ने बताया कि 400 प्रकार की जड़ी बूटियों द्वारा मानव शरीर के सारे रोगों के सफल उपचार किए हैं। एक ही दवाई से शरीर के अन्य कई भागों का उपचार होता है। तथा ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश की जाती है कि लोगों को कम से कम समय में राहत प्रदान की जा सके।
डॉ. द्विजेन्द्र शर्मा, म.प्र राज्य अधिवेत्ता बोर्ड से श्योपुर संभाग के मुख्य प्रशिक्षक

शराब छोड़ना हुआ संभव
इस प्रदर्शनी में विंध्य हर्बल आयुर्वेद औषधि केन्द्र में बिना बताए शराब छुड़वाने, पायरिया, चर्मरोग, पथरी, दमा, श्वांस रोग, बवासीर आदि के उपचार उपलब्ध हंै। किडनी जैसे रोगों का भी सफल उपचार किया जाता है।

वैद्य सुनील सिंह, वीरपुर

लकवा जैसे रोग से तीन दिन में छुटकारा
हमारे द्वारा प्रतिदिन 200 से 250 लोगों के रोगों का नि:शुल्क उपचार किया जाता है। जिनमें लकवा,लीवर, धातुक्षय, क्षयरोग टीवी, मिरगी जैसे रोग शामिल हैं। यहाँ उपचार शरीर पर हल्का - हल्का हथौड़ी से मारकर किया जाता है। इन उपचारों से लोगों पर किसी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।

वैद्य धर्मसिंह जादौन, वीरपुर

Updated : 25 Jan 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top