Home > Archived > जेल में कैदियों को मिलेगा पौष्टिक आहार

जेल में कैदियों को मिलेगा पौष्टिक आहार

भोपाल। भोपाल एनकाउंटर के बाद जेलों में परिजनों द्वारा खाद्य सामग्री के वितरण पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी। जेल में मिलने वाले खाने से असंतुष्ट कैदियों में बढ़ते असंतोष के मद्देनजर सरकार ने अब कैदियों का मीनू बदल दिया है। जेल में बंद कैदियों को नाश्ते में नमकीन सेव, बिस्किट, टोस्ट, ब्रेड व खाने में सलाद दिया जाएगा। इसमें गाजर, ककड़ी, मूली और प्याज को शामिल किया गया है।

इसी तरह रविवार को विशेष आहार के तौर पर दिए जाने वाले हलवा की जगह मिठाई, खीर, नुक्ती में से किसी एक को हर सप्ताह बदलकर दिया जाएगा। अभी तक सिर्फ रविवार को हलवा दिया जाता था। भोपाल सहित प्रदेश की जेलों में हए निरीक्षण में चौकाने वाली सामग्री मिलने के बाद जेल डीजी संजय चौधरी ने परिजनों द्वारा दिए जाने वाली सामग्री पर जेल में रोक लगा दी थी।

जेल में जैमर लगाने के प्रस्ताव को शासन ने किया खारिज
राजधानी की सेंट्रल जेल में मोबाइल जैमर लगाने की परीक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी सरकार ने इस प्रोजेक्ट को फिलहाल बजट देने से इंकार कर दिया है। इसके लिए अगले बजट सत्र तक इंतजार करने के लिए जेल मुख्यालय को कहा गया है। जेल विभाग के अफसरों की माने तो छह महीने पहले भोपाल जेल में जैमर लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। इसके लिए करीब 10 करोड़ रुपए खर्च होने की बात सर्वे में सामने आई थी। 51 एकड़ की जेल की चहारदीवारी के भीतर 21 बिंदु पर जैमर लगाने का सर्वे हुआ था।

Updated : 16 Jan 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top