Home > Archived > छात्र-छात्राओं ने किया सूर्य नमस्कार

छात्र-छात्राओं ने किया सूर्य नमस्कार

छात्र-छात्राओं ने किया सूर्य नमस्कार
X


भिण्ड।
बिहारी बाल मन्दिर के प्रांगण में स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर बिहारी बाल मन्दिर, सिटी सेंट्रल स्कूल सीबीएसई के छात्र एवं छात्राओं ने एक साथ सामूहिक सूर्य के 12 नामों व वेद मंत्र उच्चारणों के साथ सूर्य नमस्कार किया, कार्यक्रम का प्रारंभ राष्ट्रगीत वंदे मातरम् से प्रारंभ कर मप्र गायन एवं मुख्यमंत्री के संदेश प्रसारण से हुआ, इस अवसर पर संस्था के प्रशासनिक अधिकारी सतीष शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि सूर्य नमस्कार अपने आप में पूर्ण व्यायाम है जो कि शरीर को स्वस्थ्य रखने की कुंजी है, उन्होंने कहा कि पहला सुख निरोगी काया है साथ ही बच्चों को व्यायाम के लाभ एवं खूब पढऩे व मेधावी बनने की सलाह दी।
इस अवसर पर उद्घोषक प्राचार्य एसएन शर्मा ने संपूर्ण कार्यक्रम की भूमिका प्रस्तुत की और बताया कि स्वामी विवेकानंद की शिकागो यात्रा के दौरान जब उन्होंने शून्य पर बोलना प्रारंभ किया तो घण्टो तक शून्य पर ही अपना उद्बोधन देते रहे। उन्होंने सूर्य की महत्वता एवं प्राणायाम की उपयोगिता के बारे में बताया। सूर्य नमस्कार पूर्व दिशा की ओर मूंह करके सूर्य के 12 मंत्रों का उच्चारण कर किया जाता है।
सूर्य नमस्कार के दौरान श्री बांके बिहारी शिक्षा प्रसार समिति के प्रशासनिक अधिकारी सतीष शर्मा व प्राचार्य बीएस पाल, प्राचार्य हरभान सिंह गहरवार, प्राचार्य शिवकुमार शुक्ला, आरडी शर्मा एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहे। सभी 12 आसनों का अभ्यास संस्था के व्यायाम शिक्षक मानसिंह राजावत द्वारा कराया गया।

Updated : 13 Jan 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top