Latest News
Home > Archived > भारत-वियतनाम: साइबर सुरक्षा, रक्षा समेत 12 समझौते

भारत-वियतनाम: साइबर सुरक्षा, रक्षा समेत 12 समझौते

भारत-वियतनाम: साइबर सुरक्षा, रक्षा समेत 12 समझौते
X

नई दिल्ली, 03 सितम्बर। भारत और वियतनाम ने अपनी सामरिक भागीदारी को मजबूत बनाने के लिए रक्षा, सूचना प्रौद्दोगिकी (आईटी), साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य, दोहरे कराधान से बचाव सहित विभिन्न क्षेत्रों में 12 समझौते किए।
वियतनाम दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष गुयेन जुआन फुक की मौजूदगी में 12 समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। जिनमें साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना, दोहरे कराधान से बचाव, शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए अंतरिक्ष के उपयोग एवं खोज संबंधी समझौते, आईटी सहयोग, भारत में नौका निर्माण, डिजाइन, यंत्र आपूर्ति एवं तकनीक हस्तांतरण संबंधी समझौते, भारतीय नौसेना और वियतनाम की नौसेना मालवाहक पोतों संबंधी वाणिज्यिक नौवहन (व्हाइट शिपिंग) सूचना के आदान प्रदान में सहयोग संबंधी समझौते शामिल है।

इसके अलावा वियतनामीज अकेडमी ऑफ सोशल साइंसेस और विश्व मामलों की भारतीय परिषद के बीच एक समझौता, मानकों की आपसी मान्यता के लिए बीआईएस और एसटीएएमईक्यू के बीच समझौता पत्र, उन्नत आईटी प्रशिक्षण के लिए स्थायी आईटी बुनियादी सुविधाओं की स्थापना संबंधी समझौते और वर्ष 2017 को ‘मित्रता वर्ष’ के रूप में मनाने के लिए भी समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

*****

Updated : 2016-09-03T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top