Home > Archived > यूरोपीय संघ ने दिया एपल को बड़ा झटका

यूरोपीय संघ ने दिया एपल को बड़ा झटका

यूरोपीय संघ ने दिया एपल को बड़ा झटका

न्यूजर्सी| अमेरिका की प्रमुख आईटी और टेक्नोलाॅजी कंपनी एप्पल की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दरअसल एप्पल को यूरोपीय संघ से एक झटका लग गया है। दरअसल आयरलैंड में 13 अरब यूरो टैक्स के तौर पर इस कंपनी को चुकाने होंगे। इस मामले में अमेरिकी कंपनी को टैक्स न चुकाने को लेकर जो अनुबंध किए थे उसे यूनियन ने गलत बता दिया है। यूनियन के पदाधिकारियों का कहना है कि ये अनुबंध अवैध हैं।

मिली जानकारी के अनुसार यूरोपीय संघ द्वारा कहा गया कि आयरलैंड सरकार के साथ विभिन्न समझौतों के अनुसार एप्पल क्षेत्रीय आर्थिक समूह में मिलने वाले लाभ पर टैक्स देने से बच रही थी मगर अब इस मामले में यूनियन द्वारा कहा गया है कि आयरलैंड की सरकार अनुकूल शर्तों के साथ बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आकर्षित करने का प्रयास करने में लगी है। इस डील को स्वीटहार्ट डील कहा गया है।

इस मामले में यूनियन की प्रतिस्पर्धा आयुक्त मार्गरेट वेस्तागर द्वारा कहा गया है कि आयोग की जांच का निष्कर्ष यह है कि आयरलैंड ने एप्पल को अवैध कर लाभ प्रदान किया है। जिसके कारण एप्पल को अन्य कंपनियों के बनिस्बद काफी कम टैक्स कई सालों तक चुकाना पड़ा। इस तरह के निर्णय से एप्पल को बहुत लाभ हुआ। उसके लाभ पर निगमित कर का रेट 2003 में 1 प्रतिशत था तो वह वर्ष 2014 में कम होकर 0.005 प्रतिशत हो गया। इस तरह से एप्पल को बड़ा लाभ हुआ।

Updated : 31 Aug 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top