Home > Archived > राज्यसभा में आज पेश होगा जीएसटी विधेयक

राज्यसभा में आज पेश होगा जीएसटी विधेयक

राज्यसभा में आज पेश होगा जीएसटी विधेयक
X

राज्यसभा में आज पेश होगा जीएसटी विधेयक

नई दिल्ली। लंबे इन्तजार के बाद राज्यसभा में बुधवार को जीएसटी बिल पेश होने वाला है। मोदी सरकार ने इस बिल को उच्च सदन में पास कराने के लिए विपक्षी दलों के साथ पहले से ही सहमति बना ली है। मुख्य रूप से विरोध करने वाली कांग्रेस भी मान गई है इसलिए बिल पास होने में अब अड़चन नहीं है।

इस बिल में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स की समान दर 18 फीसदी रखे जाने की चर्चा है। अगर ऐसा हुआ तो जिन चीजों पर टैक्स की मौजूदा दर 18 फीसदी से ज्यादा है, वो टैक्स का बोझ घटने से सस्ती हो जाएंगी और जिन पर टैक्स 18 फीसदी से कम है, वो टैक्स बढ़ने की वजह से महंगी हो सकती हैं। जीएसटी को प्रभावी बनाने के लिए लाया गया संवैधानिक संशोधन प्रस्ताव लोकसभा में तो पारित हो चुका है लेकिन राज्यसभा में भाजपा के अल्पमत में होने के कारण लंबित पड़ा है। जीएसटी पर तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, बीजू जनता दल और जनता दल यूनाइटेड जैसे क्षेत्रीय दल भी अपना समर्थन जता चुके हैं। सरकार की कोशिशों का नतीजा यह रहा कि पिछले कुछ दिनों में कांग्रेस ने जीएसटी पर अपना रूख नरम किया है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने माकपा महासचिव सीताराम येचुरी सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं से बातचीत कर चुके हैं। येचुरी ने कहा कि सरकार को जीएसटी पर आम सहमति के लिए सभी राजनीतिक दलों से संपर्क करना चाहिए।

Updated : 3 Aug 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top