Latest News
Home > Archived > भारत ने तीसरे टेस्ट के साथ श्रृंखला भी जीती

भारत ने तीसरे टेस्ट के साथ श्रृंखला भी जीती

भारत ने तीसरे टेस्ट के साथ श्रृंखला भी जीती
X

भारत ने तीसरे टेस्ट के साथ श्रृंखला भी जीती

ग्रॉस आइलेट। भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन 237 रनों से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए थे और आज भारतीय टीम ने 217 रन पर 7 विकेट गंवाने के बाद पारी घोषित कर दी। नतीजतन वेस्टइंडीज को 346 रनों का लक्ष्य मिला है। जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 47.3 ओवरों में महज 108 रन पर ढ़ेर हो गई।

वेस्टइंडीज को जीत के लिए 346 रन चाहिए लेकिन उनकी दूसरी पारी बेहद ढीले अंदाज में शुरू हुई। उन्होंने पारी के चौथे और पांचवें ओवर में कुछ ही गेंदों के अंतराल में अपने दो विकेट गंवा दिए। पहले शमी ने लियोन जॉनसन (0) को रोहित के हाथों कैच आउट कराया जबकि अगले ओवर की दूसरी ही गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने क्रेग ब्रेथवेट (4) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके बाद अनुभवी बल्लेबाज मार्लन सैमुअल्स (12) को इशांत शर्मा ने बोल्ड करके भारत को तीसरी सफलता दिलाई। रोस्टन चेज को इशांत शर्मा ने 10 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। रवींद्र जडेजा ने ब्लैकवुड को सिर्फ एक रन पर साहा के हाथों स्टंप आउट करवाया। डाउरिच को शमी 5 रन पर कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। कप्तान जेसन होल्डर 1 रन बनाकर 88 के कुल स्कोर पर रन सातवें विकेट के रुप में आउट हुए। इसके बाद संभलकर खेल रहे डैरेन ब्रावो भी 59 रन 95 के कुल स्कोर पर शमी की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच देकर पवेलियन लौट गये। अश्विन ने जोसेफ को खाता भी नहीं खोलने दिया और 95 के ही स्कोर पर शमी को हाथों कैच कराकर चलता किया। आखिरी विकेट के रुप में गैबरियल आउट हुए। जडेजा की गेंद पर भुवी ने इनका कैच पकड़ा।

इससे पहले भारत की दूसरी पारी में लोकेश राहुल के तौर पर भारत का पहला विकेट गिरा। कमिंस ने राहुल को 28 रन पर ब्रेथवेट के हाथों कैच आउट करवाया। कप्तान विराट कोहली दूसरी पारी में भी नाकाम रहे और 4 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। शिखर धवन को रोस्टन चेज ने 26 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। शुरुआती झटकों के बाद रहाणे और रोहित ने भारतीय पारी को संभाला। रहाणे तो टिके रहे लेकिन रोहित (41) दिन की दूसरी ही गेंद पर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे और मिगुअल कमिंस ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत को कुछ ही देर में तीन और झटके दे दिए। इसमें साहा (14), जडेजा (16) और अश्विन (1) शामिल रहे। ये तीनों कैच आउट हुए। हालांकि रहाणे पिच पर नाबाद 78 रन बनाकर टिके थे और इसी बीच विराट कोहली ने सातवां विकेट (अश्विन) गिरते ही पारी घोषित करने का ऐलान कर दिया।

Updated : 2016-08-14T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top