Home > Archived > जब हैक हो जाए आपका फेसबुक अकाउंट तो अपनाए ये टिप्स

जब हैक हो जाए आपका फेसबुक अकाउंट तो अपनाए ये टिप्स

जब हैक हो जाए आपका फेसबुक अकाउंट तो अपनाए ये टिप्स
X

जब हैक हो जाए आपका फेसबुक अकाउंट तो अपनाए ये टिप्स

अगर आपका फ़ेसबुक अकाउंट किसी ने हैक कर लिया है तो उसको वापस अपने क़ब्ज़े में लेने का तरीक़ा मुश्किल नहीं है। आइए आपको इसका रास्ता बताते हैं। सबसे पहले https://www.facebook.com/hacked पर जाइए। यहां पर एक बटन दिखेगा जिसपर लिखा होगा "Your account has been Compromised"।


वहां पर अपना नाम, ईमेल और आपके अकाउंट से जुड़े फ़ोन नंबर में से किसी एक के बारे में जानकारी दीजिए। उसके बाद आपको अपने अकाउंट को सर्च करना होगा। उसके बाद आपको अपना पासवर्ड वापस लेने का काम शुरू करना होगा। उस समय जो पेज खुलेगा उस पर अपना पुराना पासवर्ड डाल दीजिए।

जब आपको ग़लत पासवर्ड का मैसेज आएगा तो आप 'रिसेट पासवर्ड' का विकल्प चुनिए। हैकर ने आपका ईमेल भी बदल दिया होगा इसलिए आप उस ईमेल पर अपने बारे में जानकारी नहीं मंगा सकते हैं। उसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर लिखा होगा "No longer have access to these?" पर क्लिक कीजिए।

उसके बाद आप अपना ईमेल दीजिए जिस पर फ़ेसबुक से आपको लिंक भेजा जा सकता है ताकि आप अपने पासवर्ड को रिसेट कर लें। आपको जो भी स्क्रीन पर करने को कहा जाता है उसे करिए।

आपको 24 घंटे के अंदर अपना पासवर्ड वापस मिल जाएगा। जब आप नया पासवर्ड रखिएगा तो ये ध्यान रखना ज़रूरी है कि उसमें शब्द, नंबर और स्पेशल करैक्टर सभी हों ताकि हैकर के लिए ऐसे पासवर्ड को क्रैक करना मुश्किल हो।

Updated : 6 July 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top